ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

मप्र में कोरोना पर सख्ती: महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर करवानी पड़ी कोरोना जांच, सीएम आज करेंगे बैठक

इंदौर। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र से आने वाले हवाई यात्रियों पर सख्ती होना शुरू हो गई है। मंगलवार सुबह मुंबई से इंदौर पहुंचे इंडिगो की फ्लाइट से 109 यात्रियों की एयरपोर्ट पर कोरोना जांच की गई है। सभी के सैंपल लेने के बाद इन्हें होम क्वारेंटाइन का कहते हुए घर रवाना कर दिया गया। वहीं मंगलवार की सुबह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में जिस तरह कोरोना के पॉजिÞटिव केस बढ़ रहे हैं, वह हमारे लिए सचेत होने का विषय है। आज मैं इससे संबंधित महत्वपूर्ण बैठक करूंगा, जिसमें कुछ और फैसले लिए जाएंगे। जनता से अपील करता हूँ कि इसे गंभीरता से लें, मास्क लगाएं और सारे नियमों का पालन करें।

महाराष्ट्र से इंदौर आने वाले सभी यात्रियों के पास कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट होना जरूरी है। वह भी 48 घंटे के भीतर की। जिन यात्रियों के पास रिपोर्ट नहीं थी, उनकी एयरपोर्ट पर ही आरटीपीसीआर जांच की गई। सुबह पहुंचे यात्रियों को आदेश की जानकारी नहीं थी, इस कारण सभी ने एयरपोर्ट पर जी जांच करवाई। हालांकि की टेस्ट की राशि यात्रियों को ही वहन करना पड़ी। रिपोर्ट आने तक होम आइसोलेशन में ही रहना होगा। उधर, जयपुर जाने वाले यात्रियों को भी कोविड रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद ही बोर्डिंग पास जारी किए जा रहे हैं।

यात्रियों के लिए जारी निर्देश
महाराष्ट्र से इंदौर जिले में हवाई मार्ग से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को अपने साथ कोविड आरटीपीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट रखना अनिवार्य होगा। यह रिपोर्ट यात्रा से 48 घंटे के भीतर की होनी चाहिए। यात्रियों को एयरपोर्ट पर प्रशासन की ओर से नियुक्त कोविड कंट्रोल दल को यह रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। रिपोर्ट दिखाने पर ही यहां से जाने दिया जाएगा।

जिन यात्रियों के पास रिपोर्ट नहीं होगी, उन्हें एयरपोर्ट पर ही अपना आरटीपीसीआर टेस्ट आवश्यक रूप से कराना होगा। टेस्ट की रिपोर्ट आने तक खुद को क्वॉरेंटाइन रखना होगा। आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए लगने वाली राशि यात्रियों को ही देना होगी। टेस्ट कराने के बाद वहां मौजूद कोविड दल से संपर्क कर इंदौर-311 एप डाउनलोड करना होगा। इससे यात्री के होम क्वॉरेंटाइन होने की निगरानी कोविड कंट्रोल कमांड सेंटर करेगी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर द्वारा Arrival Lounge के पास जगह तीन कोविड टेस्ट सेंटर के लिए जगह और संसाधन उपलब्ध किया जा रहा है। निर्धारित लैब में से सुविधानुसार किन्हीं भी तीन लैब का निर्धारण एयरपोर्ट डायरेक्टर द्वारा किया जाएगा। संबंधित कोविड टेस्ट सेंटर द्वारा प्रतिदिन किए गए टेस्ट से संबंधित सभी जानकारी प्रशासन की टीम को उपलब्ध करवाना होगा। टेस्ट की रिपोर्ट को तत्काल शासन की टीम को उपलब्ध कराना होगा। आदेश का उल्लंघन होने पर कार्रवाई की जाएगी।

264 नए संक्रमित, तीन दिन से लगातार ढाई सौ से ऊपर बना है आंकड़ा
कोरोना की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले तीन दिनों से नए संक्रमितों का आंकड़ा ढाई सौ के पास बना हुआ है। देर रात फिर से एक बार 264 नए संक्रमित मिले। इसके साथ ही संक्रमितों का आंकड़ा 62675 तक पहुंच गया है। इनमें से 59980 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। जबकि 943 मरीज की जान जा चुकी है। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1752 हो गई है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button