ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

मप्र में कोरोना की बड़ी रफ्तार: एक दिन में मिले 1300 से अधिक मामले, भोपाल-इंदौर और जबलपुर की स्थिति चिंताजनक

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में 1,307 नए संक्रमित मिले हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक स्थिति भोपाल, इंदौर और जबलपुर की है। शुक्रवार को भोपाल में 345, इंदौर में 317 और जबलपुर में 116 नए केस आए। यही वजह है कि तीनों शहरों में शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक यानी 32 घंटे का टोटल लॉकडाउन लगाया जा रहा है। लॉकडाउन में दिक्कत न हो इसलिए लोगों ने खरीदारी भी शुरू कर दी है। शनिवार को इन तीनों शहरों में बाजार में लोग जरूरी सामान खरीदते नजर आए। इंदौर और जबलपुर में कुछ ज्यादा ही भीड़ दिखी।

स्वास्थ्य विभाग की क्या तैयारी है?
मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि कोरोना की रफ्तार को देखते हुए आशंका है कि अगले एक महीने में स्थिति सितंबर जैसी हो जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए आयुष्मान योजना से संबद्ध भोपाल के 145 अस्पतालों को 20% बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

जिला प्रशासन की क्या तैयारी है?
तीनों शहरों में जिला प्रशासन लॉकडाउन से इतर सामान्य दिनों में भी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करा रहा है। यहां भीड़ को कंट्रोल किया जा रहा है। भोपाल में 70 स्थानों पर बैरिकेड्स लगाए गए हैं। मास्क नहीं लगाने पर 100 की जगह 500 रुपए का स्पॉट फाइन किया जा रहा है। इंदौर में तो साफ निर्देश हैं कि मास्क मुंह पर लगा होना चाहिए। कान पर लटका मिला तब भी फाइन लगेगी। प्रशासन का कहना है कि बाजार में 60% लोग अभी भी बिना मास्क के घूम रहे हैं।

पुलिस प्रशासन की क्या तैयारी है?
लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने की मुख्य जिम्मेदारी पुलिस को सौंपी गई है। पुलिस ने मुख्य सड़कों से लेकर गली-मोहल्लों तक में नियमों का पालन कराने के लिए प्लान बना लिया है। इसके लिए शहरभर में अलग-अलग टुकड़ियां बनाई जा रही हैं। अकेले इंदौर में ही पुलिस के 500 जवान तैनात किए गए हैं।

रेल यात्री और परीक्षा देने वाले चिंता न करें
जो यात्री ट्रेन से कहीं जा रहे हैं या अप-डाउन करते हैं तो वे टिकट दिखाकर स्टेशन जा सकेंगे। अगर किसी की परीक्षा है तो उन्हें भी नहीं रोका जाएगा। कोई बीमार दूसरे जिले से आता है तो उसे सक्षम अधिकारी का परमिशन लेटर दिखाना होगा।

भोपाल: जरूरत का सामान खरीद रहे लोग
राजधानी भोपाल में सुबह बाजार में सब्जी और किराना खरीदने वालों की खासी भीड़ रही। हालांकि, इस बार एक दिन का लॉकडाउन होने से लोग ज्यादा परेशान नहीं दिखे। शनिवार सुबह रचना नगर मार्केट में सब्जी की दुकान पर अन्य दिनों की तुलना में लोग ज्यादा सब्जी खरीदते देखे गए। ग्राहक राजकुमार राय ने कहा, एक दिन का लॉकडाउन है, इसलिए कोई ज्यादा परेशानी वाली बात नहीं है, फिर भी रोजमर्रा की जरूरी चीजें सब्जी-दूध खरीद कर रख रहे हैं।

इंदौर: कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर दुकानें सील हो रहीं
इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह ने धारा 144 के तहत आदेश जारी कर दिए हैं। नियमों का पालन करवाने की कमान पुलिस के हाथों में रहेगी। कलेक्टर ने स्पष्ट कर दिया है, जिसे सब्जी-किराना खरीदना हो आज (शनिवार को) ही खरीद लें, कल बिल्कुल भी रियायत नहीं दी जाएगी। यहां तक कि पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे। दूध जरूर सुबह 9 से 10 बजे तक बंटेगा।

इंदौर में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर दुकानें सील करना शुरू कर दी गई हैं। उधर, जिला प्रशासन ने मास्क को लेकर जीरो टॉलरेंस पॉलिसी का ऐलान कर दिया है। कलेक्टर ने कहा है कि अगर मास्क केवल कान पर लटका मिला तो स्पॉट फाइन किया जाएगा। मुंह पर मास्क लगाना अनिवार्य है।

जबलपुर: मार्केट में भी सुबह से हलचल तेज
जबलपुर के सब्जी बाजार में आम दिनों की तुलना में ज्यादा भीड़ थी। ज्यादा खरीदारी आलू-प्याज की हो रही थी। लोगों को लग रहा है कि लॉकडाउन को बढ़ाया गया तो आलू-प्याज ही ऐसी सब्जी हैं जिन्हें ज्यादा दिन तक रखा जा सकता है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान दूध, दवाई, किराना, सब्जी की दुकानों को खोलने की इजाजत रहेगी। टिकट दिखाकर रेलवे स्टेशन जा सकेंगे। पब्लिक ट्रांसपोर्ट इस दौरान पूरी तरह बंद रहेगा।

उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय ने जो आदेश जारी किए हैं उसका पालन कराया जाएगा। लोगों से अपील है कि वे बेवजह घरों से बाहर न निकलें। नियमों का पालन करें और खुद सुरक्षित रहते हुए दूसरों को भी सुरक्षित रखें।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button