मध्यप्रदेश

शिवराज का अधिकारियों को निर्देश: कोरोना की दूसरी लहर कैसे आई, करें समीक्षा

मध्य प्रदेश: भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने कोरोना (Corona) की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण (corona infection) की स्थिति नियंत्रण में है लेकिन 15 जून तक कोरोना कर्फ्यू (corona curfew) जारी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पूरी तरह से पाबंदियां (restrictions) हटने के बाद सतर्कता और सावधानी की आवश्यकता है। सीएम ने जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों (Crisis Management Committees) से हर समय संपर्क में रहें और अपनी सक्रियता लगातार बनाएं रखें। कोविड की पहली लहर आने, उसके समाप्त होने और पुन: दूसरी लहर (Second Wave) आने की परिस्थितियों और कारणों का समीक्षा करें। हमें यह देखना होगा कि किस वजह से दूसरी लहर आयी, इसके आधार पर ही हम तीसरी लहर (Third Wave) को रोक सकते हैं। इसके लिए कोविड (Covid) अनुकूल व्यवहार अपनाना आवश्यक है।

संक्रमण नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री को दी बधाई
CM ने कहा कि बाजार खोलने की प्रक्रिया को कोविड की स्थिति को देखते हुए ही आरंभ किया जाए। जो पंचायतें ग्रीन जोन में हैं और जहां एक भी कोरोना का प्रकरण नहीं है, वहाँ हाट बाजार (Haat Bazaar) खोलने के संबंध में निर्णय लिया जा सकता है। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां स्थानीय परिस्थितियों के मूल्यांकन के बाद ही बाजार खोलने की प्रक्रिया को धीरे-धीरे आरंभ करें। CM ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) गरीब, निम्न और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए वरदान सिद्ध हुई है। इसे और अधिक सरल एवं उपयोगी बनाने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने पोस्ट कोविड (post covid) देखभाल को जारी रखने के निर्देश दिए। जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram Silavat) ने प्रदेश में कोरोना नियंत्रण (corona control) के लिए मुख्यमंत्री चौहान के सतत प्रयासों, आत्म-विश्वास और सही समय पर निर्णय लेने और उसके क्रियान्वयन के लिए उन्हें बधाई दी।





46 जिलों की पॉजिटिविटी दर एक प्रतिशत से कम
प्रदेश का एक भी जिला अब रेड जोन में नहीं है। सभी जिलों की पॉजिटिविटी दर (positivity rate) 5 प्रतिशत से कम है। भोपाल, इंदौर, रतलाम, बैतूल, जबलपुर और अनूपपुर जिलों की positivity rate एक से 5 प्रतिशत के बीच है। नए पॉजिटिव केसेस की संख्या इंदौर में 202, भोपाल में 131, जबलपुर में 54, रतलाम में 15, बैतूल में 12 और अनूपपुर में 7 है। शेष 46 जिलों की पॉजिटिविटी अब एक प्रतिशत से कम है। CM ने निर्देश दिए कि टेस्टिंग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग (contact tracing) की प्रक्रिया निरंतर जारी रहे।

टीका लगवाओ-बाजार खुलवाओ
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग (Vishwas Sarang) ने जानकारी दी कि भोपाल में टीकाकरण (vaccination) को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापारी संघों के साथ मिलकर ‘टीका लगवाओ-बाजार खुलवाओ’ अभियान आरंभ किया जा रहा है। इसके अंतर्गत व्यापारियों तथा दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों के vaccination को प्रोत्साहित किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि खरगोन में आड-ईवन (odd-even) के आधार पर दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। उज्जैन में शाम 7 बजे तक बाजार खुलेगा। शिवपुरी में एक दिन सड़क के बायीं ओर अगले दिन दायीं ओर की दुकानें खोलने की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button