मध्यप्रदेश

मप्र के भोपाल सहित कई जिलों में आज बारिश के आसार…मौसम विभाग ने ये दी चेतावनी

मध्य प्रदेश: भोपाल। मप्र में प्री मानसून गतिविधियों (pre monsoon activities) के कारण बीते सप्ताह भर से अलग अलग जिलों में बारिश हो रही है। अगले 2 – 3 दिन में ये गतिविधियां बढ़ने वाली हैं। मौसम विभाग (weather department) कह रहा है कि इस साल 13 जून तक मानसून मध्यप्रदेश पहुंच जाएगा। उससे पहले 11 और 12 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

वहीं, मंगलवार शाम मूसलाधार बारिश हुई। एक घंटे में करीब 1.5 बारिश रिकॉर्ड की गयी। मौसम विभाग का अगले दो तीन दिन में ऐसी ही बारिश होने का पूवार्नुमान है। उसने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है 8 साल में ऐसा दूसरी बार होगा जब मानसून तय समय से पहले भोपाल में दस्तक दे सकता है। 11 जून तक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के आसार हैं। अरब सागर में भी सिस्टम सक्रिय हैं। इससे मानसून को रफ्तार मिलेगी।





मौसम विभाग का कहना है दक्षिण पश्चिमी मानसून (south west monsoon) तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। उसकी बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) और अरब सागर वाली दोनों ब्रांच सक्रिय हैं। बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक ही दिन में उत्तर पूर्वी हिस्से को कवर कर चुकी है। 13 जून तक मानसून के प्रदेश की सीमा में पहुंचने की संभावना है। उससे पहले विभाग ने पूरे मध्यप्रदेश में 11 और 12 जून को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जबलपुर, होशंगाबाद,भोपाल संभागों के जिलों और बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, धार, इंदौर, शाहजहांपुर,अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, पन्ना सागर दमोह जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

बीते 24 घंटे में बारिश का आंकड़ा
पूरे मध्य प्रदेश में मंगलवार को जगह जगह बारिश हुई। छिंदवाड़ा 38 मिमी, भोपाल शहर 41 मिमी, जबलपुर 11.2 मिमी, मंडला 8 मिमी, नौगांव 1 मिमी, टीकमगढ़ 03 मिमी और शाजापुर में 3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गयी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button