मध्यप्रदेश

कोरोना पर बड़ी राहत: ग्रीन जोन में आया मप्र, संक्रमण दर एक फीसदी से नीचे

मध्य प्रदेश: भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में कोरोना (Corona) के घटते मरीजों के कारण राहत मिलने लगी है। सबसे बड़ी राहत (great relief) की बात यह है कि प्रदेश के सभी 52 जिले बीते एक सप्ताह से रेड जोन (red zone) से ग्रीन जोन (green zone) में आ गए हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि प्रदेश में संक्रमण दर (infection rate) 1 फीसदी से कम होना। पिछले महीने 21 अप्रैल को भारत में में सक्रिय मरीजों की संख्या के हिसाब मप्र 7वें पायदान (7th rank) में था लेकिन आज की स्थिति में 19वें नंबर पर पहुंच गया है।

पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में 81 हजार 636 टेस्ट किए गए, जिसमें से 735 पॉजिटिव आए। प्रदेश में अभी एक्टिव मरीजों (active patients) को संख्या 10 हजार 103 है। इसे देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) कह चुके हैं कि 15 जून तक लॉकडाउन (lockdown) रहेगा। आगे की स्थिति को देखते हुए नए सिरे से योजना बनाई जाएगी।

नए केस मिलने की दर 1% से भी कम
लॉकडाउन और लोगों के सहयोग से कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण की दर रिकॉर्ड गिरावट आई है। रिकवरी रेट (recovery rate) बढ़कर 97.65% तक पहुंच चुकी है। अब प्रदेश का कोई भी जिला रेड जोन में शामिल नहीं है। मई के प्रथम सप्ताह से प्रतिदिन प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट (positivity rate) लगातार घटकर 0.90% रह गया है। प्रदेश में प्रतिदिन नए पॉजिटिव प्रकरणों की तुलना में रिकवर अधिक हो रहे हैं।

यहां एक भी केस नहीं
बीते चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के अलीराजपुर और बुरहानपुर जिले में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिला है। शेष सभी जिलों में एक दिन में नए पॉजिटिव केसेस की संख्या 10 या इससे कम रही है। प्रदेश में रिकवरी रेट लगातार बढ़कर 97.65% हो गया है। डिंडौरी और हरदा को छोड़कर प्रदेश के शेष सभी जिलों में नए केसेज की तुलना में रिकवरी अधिक रही है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button