भोपालमध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू, 25000 करोड़ से ज्यादा का अनुपूरक बजट होगा पेश!

मध्यप्रदेश में विधानसभा का मानसून सत्र मंगलवार से शुरू होने जा रहा है। इस सत्र में ही सरकार वित्तीय वर्ष 2022-23 का पहला अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी। बताया जा रहा है कि अनुपूरक बजट 2500 करोड़ रुपए से ज्यादा का हो सकता है। वित्त मंत्री 15 सितंबर को अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेंगे। साथ ही करीब आधा दर्जन विधेयक सदन में पेश किए जाएंगे, जिनमें नगरीय विकास एवं आवास विभाग महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने, वाणिज्यिक कर विभाग भारतीय स्टांप ड्यूटी (मध्य प्रदेश संशोधन), वेट संशोधन विधेयक भी प्रस्तुत किया जाएगा।

सदन में इन मुद्दो पर होगी चर्चा

विधानसभा सत्र में कांग्रेस भी कई मुद्दों को उठाने की तैयारी में हैं। पार्टी ने कारम डैम, कुपोषण, पोषण आहार घोटाला, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर सदन में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। इसके अलावा विपक्ष ने विधानसभा सत्र बहुत छोटा बुलाए जाने को लेकर भी अपनी आपत्ति जताई है, जबकि सरकार भी नई घोषणाओं और अन्य मुद्दों अपना पक्ष रखने के लिए तैयार है। वहीं विधानसभा शांतिपूर्ण तरीके से और सार्थक बहस के साथ चले, इसके लिए सर्वदलीय बैठक भी बुलाई गई थी। जिसमें बीजेपी और कांग्रेस के वरिष्ट विधायक शामिल हुए थे।

विस सत्र में 1516 सवाल  पूछे गए

पांच दिन चलने वाले विधानसभा के मानसून सत्र में इस बार 1516 सवाल पूछ गए हैं। विपक्ष ने सत्ता पक्ष को घेरने के लिए भ्रष्टाचार, बिगड़ती कानून व्यवस्था, बेरोजगारी जैसे कई मुद्दों को लेकर 15 सौ से ज्यादा सवाल और 18 स्थगन प्रस्ताव लगाए है। विधानसभा के लिए इस बार आठ अशासकीय संकल्प, 216 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव आए हैं। 765 तारांकित और 751 अतारांकित सवाल लगाए गए हैं। शून्यकाल की 66 सूचनाएं विधानसभा सचिवालय में पहुंची हैं। विधानसभा सत्र शांतिपूर्ण तरीके से चल सके और इसमें सार्थक चर्चा हो, इसके लिए विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सर्वदलीय बैठक भी बुलाई थी। इससे उम्मीद की जा रही है कि विधानसभा का यह सत्र भी हंगामेदार हो सकता है।

13-17 सितंबर तक चलेगी सत्र

मध्यप्रदेश विधानसभा का पांच दिवसीय सत्र 13 सितंबर से शुरू हो रहा है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी। उन्होंने बताया कि यह सत्र 13 सितंबर से 17 सितंबर तक चलेगा और इसमें कुल पांच बैठकें होंगी। इसी की तैयारी को लेकर कांग्रेस और बीजेपी विधायक दल की बैठकों का आयोजन किया गया है। इस दौरान विपक्ष द्वारा जोरदार हंगामें के भी आसार जताए जा रहे हैं।

देर रात हुई BJP-कांग्रेस विधायक दल की बैठक

सीएम शिवराज सिंह चौहान और कमलनाथ के घर में कांग्रेस और बीजेपी विधायक दल की बैठक का आयोजन हुआ। इसमें सरकार और कांग्रेस ने सत्र को लेकर चर्चा की और रणनीति बनाई। बैठक के बाद BJP विधायक यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि विपक्ष की तैयारी में कोई दम नहीं है। विधानसभा में विपक्ष की हवा निकल जाती है. वो केवल सत्र को हंगामा कर बर्बाद करते हैं। वहीं, बैठक से बाहर निकलने के बाद नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार कमलनाथ की 15 महीने की सरकार में हुआ था। हम पूरे भ्रष्टाचार के दस्तावेज प्रस्तुत करेंगे. सरकार पूरी तरीके से सत्र चलाने को लेकर तैयार है। हम विपक्ष को के हर आरोप का जवाब प्रमाण के साथ जवाब देंगे।

कांग्रेस की रणनीति पर सवाल

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि सरकार में मध्य प्रदेश घोटालों का प्रदेश बन चुका है। शिवराज सरकार इन घोटालों पर चर्चा नहीं करना चाहती है, लेकिन हम चुप नहीं बैठेंगे. हम इन घोटालों को लेकर सदन में पुरजोर ढंग से अपनी बात रखेंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश के नवनियुक्त प्रभारी जयप्रकाश अग्रवाल मेरे बड़े पुराने साथी हैं। हमने साथ मिलकर काम किया है। उनके पास संगठन का एक लंबा अनुभव है। मुझे पूरी उम्मीद है कि उसका फायदा मध्य प्रदेश कांग्रेस को मिलेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button