मध्यप्रदेश

मंत्री परमार ने कहा- आठवीं तक के छात्रों का प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा मूल्यांकन, नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन

भोपाल। मध्य प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षा के छात्रों का मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर किया जाएगा। वहीं नौवीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षाएं 12 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी। यह जानकारी स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने दी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोरोना संक्रमण के कारण पिछले वर्ष की तरह इस बार किसी भी कक्षा में जनरल प्रमोशन देने से संबंधित कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि सत्र 2020-21 में पहली से आठवीं तक के छात्रों को हर विषय में 40 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क दिया गया है। वहीं 60 अंक आॅनलाइन कक्षाओं के दौरान कराई गई पढ़ाई के आधार पर दिए जाएंगे। इस तरह प्रोजेक्ट और आनलाइन कक्षा के अंकों के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार किया जाएगा। राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 30 दिसम्बर 2020 को जारी निदेर्शानुसार, प्रोजेक्ट के मूल्यांकन के उपरांत 31 मार्च तक अंतिम परिणामों की घोषणा कर कक्षोन्नति दे दी जाएगी।




कक्षा नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं 12 अप्रैल 2021 से शुरू होने जा रही हैं। जारी डेट शीट के अनुसार नौवीं की परीक्षा 27 अप्रैल और ग्यारहवीं की परीक्षा 28 अप्रैल तक जारी रहेगी। वहीं कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं 12 अप्रैल से 27 अप्रैल तक होंगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बोर्ड परीक्षा शुरू करने की तिथि 30 अप्रैल तय की गई है। इसके लिए विद्यार्थियों की काउंसलिंग की जा रही है। साथ ही परीक्षा की तैयारी को पुख्ता करने के लिए विमर्श पोर्टल पर निर्धारित ब्लू प्रिंट पर आधारित प्रश्न बैंक भी उपलब्ध कराए गए हैं। विद्यार्थी इन्हें डाउनलोड कर नियमित रूप से अभ्यास कर सकते हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button