गैजेट्स

भारत में Google ने लॉन्च किया शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube Shorts

Google ने आयोजित इवेंट में गूगल फॉर इंडिया में कई बड़ी घोषणाएं की है। इस इवेंट में कंपनी ने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube Shorts को आधिकारिक तौर (Youtube India) पर भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है. अभी तक यह फीचर यू-ट्यूब पर ही दिखता था, लेकिन अब आप इसे अलग से यूज कर सकेंगे. लॉन्चिंग से गूगल भारत के शॉर्ट वीडियो मार्केट में अपना दबदबा कायम करना चाहता है. YouTube Shorts को लेकर काफी समय से खबरें सामने आ रही थीं. वहीं अब यूजर्स इस ऐप के जरिए अपने शॉर्ट वीडियोज (Instagram Shorts) बनाकर शेयर कर सकते हैं। बता दें कि शॉर्ट वीडियो का क्रेज TikTok से शुरू हुआ था लेकिन TikTok पर बैन लगने के बाद कई अन्य प्लेटफॉर्म पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है आइए जानते हैं क्या है Youtube Shorts, किन कंपनियों से होगी इसकी टक्कर और कितना बड़ा है शॉर्ट वीडियो का मार्केट.

YouTube Shorts से यूजर्स बना सकते हैं छोटे वीडियो
आज हर कोई गूगल के ऑनलाइन प्लेटफार्म यूट्यूब के बारे में जानता है, जहां यूजर्स अपने वीडियो शेयर भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं लेकिन अब गूगल ने YouTube Shorts प्लेटफॉर्म भी लॉन्च कर दिया है, यहां यूजर्स YouTube Shorts की मदद से छोटे वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा इन वीडियो को ऑनलाइन एडिट करने के साथ ही शेयर कर सकते हैं। यहां यूजर्स मनोरंजक, ज्ञानवर्धक शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं।

यूजर्स बना सकेंगे 60 सेकेंड की शॉर्ट वीडियो
आज हर कोई गूगल के ऑनलाइन प्लेटफार्म यूट्यूब के बारे में जानता है, जहां यूजर्स अपने वीडियो शेयर भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं लेकिन अब गूगल ने YouTube Shorts प्लेटफॉर्म भी लॉन्च कर दिया है, यहां यूजर्स YouTube Shorts की मदद से छोटे वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा इन वीडियो को ऑनलाइन एडिट करने के साथ ही शेयर कर सकते हैं।

Youtube Shorts को समझें
Youtube Shorts टिकटॉक जैसा शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है। यहां आप छोटे वीडियो शूट कर सकते हैं। यह वीडियो अलग-अलग कैटेगरी के होते हैं। Youtube Shorts ने अपने प्लेटफॉर्म पर वीडियो शूट करने की अवधि 60 सेकेंड तक रखी है। यानी आप 1 मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं। अगर आप चाहें तो इससे छोटा वीडियो भी बना सकते हैं। आप रिकॉर्डिंग स्पीड को तेज या स्लो भी कर सकते हैं। इसमें वीडियो को क्रिएटिव बनाने के कई फीचर्स आपको मिलेंगे।

स्मार्टफोन से शूट कर सकेंगे YouTube Shorts
YouTube Shorts वीडियो आप अपने मोबाइल फोन से ही शूट कर सकेंगे। इसके अलावा आप ऐप में रिकॉर्डिंग की स्पीड को कम या ज्यादा कर सकते हैं, साथ ही वीडियो एडिटिंग के दौरान ऐप में दिए गए कई फ़िल्टर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कई वीडियो को आपस में जोड़ सकते हैं। वीडियो में म्यूजिक, टेक्स्ट, कैप्शन आदि जोड़ सकते हैं।

 

कितना बड़ा है भारत का शॉर्ट वीडियो बाजार
एक अध्ययन के अनुसार, भारत में 50 मिलियन से अधिक यूजर्स ने कम से कम एक शॉर्ट वीडियो इस तरह के ऐप पर अपलोड किया है। भारत में इसे शॉर्ट फॉर्म्स वीडियो (SFV) मार्केट भी कहा जाता है। Bain & Company के हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में 200 मिलियन से अधिक भारतीयों ने कम से कम एक बार शॉर्ट वीडियो जरूर देखा है। यही वजह है कि दूसरी बड़ी कंपनियां भी इसके जरिए लोगों से जुड़ना चाह रही है। हाल ही में फ्लिपकार्ट ने मोज ऐप के साथ टाइअप किया है। मोज ऐप के 160 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इस तरह के ऐप पर रोजाना के सक्रिय यूजर्स एक दिन में कम से कम 45 मिनट बिताते हैं। 2025 तक 650 मिलयन भारतीय लोगों के इस तरह शॉर्ट वीडियो ऐप से जुड़ने का अनुमान है. भारत में SFV मार्केट में यूजर्स के लिहाज से 3.5 गुना की बढ़ोतरी हुई है, जबकि इस तरह के ऐप पर टाइम बिताने के लिहाज से 12 गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यही वजह है कि आज बड़ी बड़ी कंपनियों की नजर इस मार्केट में है। इसी को देखते हुए गूगल ने भी अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म की अलग से लॉन्चिंग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button