मध्यप्रदेश

बिरसा मुंडा का बलिदान देशभक्ति की देता है प्रेरणा: शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर (sacrificed everything for freedom) करने वाले भगवान बिरसा मुंडा की जयंती (birth anniversary of lord birsa munda) के अवसर पर भोपाल में हो रहे विशाल जनजातीय गौरव दिवस समारोह (Tribal Pride Day Celebrations) को जनजातीय वर्ग के सशक्तीकरण का माध्यम बताया है। सीएम ने कहा कि यह गौरव के क्षण हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा 15 नवम्बर भगवान बिरसा के जन्मदिन को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया।

मुख्यमंत्री भगवान बिरसा मुंडा के योगदान का स्मरण करते हुए कहा कि उनका बलिदान सदैव देशभक्ति की प्रेरणा देता रहेगा। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अपील की। उन्होंने कहा कि जनजातीय गौरव दिवस पर इतना विशाल कार्यक्रम, सिर्फ एक कार्यक्रम नहीं है बल्कि जनजातीय नायकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर भी है साथ ही जनजातीय संस्कृति और परम्पराओं को और आगे बढ़ाने, संरक्षित करने के लिए यह महत्वपूर्ण प्रयास है।

यह प्रदेश के जनजातीय भाइयों-बहनों, बेटे-बेटियों को सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तीकरण का अभियान है। जनजातीय वर्ग के समग्र विकास के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने आव्हान किया कि भोपाल के जम्बूरी मैदान में 15 नवम्बर को यथा समय उपस्थित होकर इस अभियान को सफल बनाएँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button