ताज़ा ख़बर

पंचतत्व में विलीन हुए सीडीएस रावत, एक ही चिता पर दोनों बेटियों ने दी माता-पिता को मुखाग्नि

नई दिल्ली। 17 तोपों की सलामी (17 gun salute)  की गूंज के बीच देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (Chief of Defense Staff) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत (Madhulika Rawat) पंचतत्व में विलीन हो गए। बेटियों ने पूरे रीति-रिवाज से अपने माता-पिता का अंतिम संस्कार (Funeral) किया। उनकी अंतिम यात्रा के दौरान हजारों नम आंखों ने पुष्पवर्षा करते हुए देश के वीर सपूत विदाई दी। बता दें कि सीडीएस रावत और उनकी पत्नी मधुलिका के पार्थिव शरीर एक ही विमान से दिल्ली के पालम एयरबेस पर लाए गए। वहीं, बरार स्क्वायर (Berar Square) श्मशान घाट में भी दोनों के पार्थिव शरीरों को एक ही चिता में मुखाग्नि दी गई।

दरअसल, उनकी दोनों बेटियों के कहने पर CDS रावत और उनकी पत्नी मधुलिका को एक ही चिता पर मुखाग्नि दी गई। इस दौरान तीनों सेनाओं के अध्यक्षों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. साथ ही तीनों सेनाओं के अधिकारियों ने उन्हें कंधा दिया। वहीं इस मौके पर बड़ी संख्या में सैनिकों के परिवार, राजनीतिक हस्तियां, कई देशों के सेनाध्यक्ष और राजनियक भी मौजूद थे। जनरल बिपिन रावत के छोटे भाई का परिवार, मधुलिका रावत की फैमिली के लोग भी मौजूद रहे।

जब तक सूरज चांद रहेगा, बिपिन जी का नाम रहेगा’
शुक्रवार को जनरल बिपिन रावत का पार्थिव शरीर उनके आवास से बरार स्क्वायर लाया गया था। इस दौरान रास्ते में लोगों ने ‘जब तक सूरज चांद रहेगा। बिपिन जी का नाम रहेगा’ के नारे लगाए। देश के पहले उऊर को श्रद्धांजलि देने के लिए सीजेआई एनवी रमन्ना (CJI NV Ramanna), गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah), केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Union Defense Minister Rajnath Singh), केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi), मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) समेत तमाम नेता बरार स्क्वायर पहुंचे।

देश के पहले सीडीएस को केरल से लेकर कश्मीर तक में श्रद्धांजलि दी गई। नम आंखों से लोगों ने उन्हें अंतिम विदाई दी। जब सीडीएस के पार्थिव शरीर को कुन्नूर से पालम एयरपोर्ट पर लाया जा रहा था तो लोगों ने रास्ते में फूल बरसाए। साथ ही दिल्ली में भी उनकी अंतिम यात्रा के दौरान फूल बरसाए। देश ने भारी मन से वीर सपूत सीडीएस बिपिन रावत को विदा किया।

दिन भर हस्तियों का लगा रहा श्रद्धांजलि के लिए तांता
बुधवार को दोपहर 12:08 बजे तमिलनाडु के नीलगिरि जिले के कुन्नूर हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य सैन्य अफसरों की मौत हो गई थी। विमान में कुल 14 लोग सवार थे, जिनमें से एक विंग कमांडर वरुण सिंह ही जीवित हैं और उनकी हालत भी चिंताजनक बनी हुई है। इसके बाद गुरुवार शाम को जनरल बिपिन रावत समेत सभी सैनिकों के शवों को दिल्ली लाया गया था और सुबह जनरल रावत और उनकी पत्नी का शव 3,कामराज मार्ग स्थित उनके घर पर पहुंचा था। सुबह से ही उनके घर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने वाली हस्तियों और आम लोगों का तांता लगा था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button