मध्यप्रदेश

बाल कांग्रेस का गठन कांग्रेस के लिए बना सिरदर्द, सदस्यता वाले फार्म में जाति का कालम रखने पर भाजपा ने बनाया बड़ा मुद्दा

भोपाल। 16 साल के किशोर युवाओं को पार्टी की विचारधारा से जोड़ने का पहल करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस (Madhya Pradesh Congress) ने बाल कांग्रेस (Bal Congress) का गठन किया है। हालांकि पार्टी बाल कांग्रेस का गठन करने के बाद विवादों में घिरती नजर आ रही है। खबर के मुताबिक पार्टी ने सदस्यता के लिए जो फार्म तैयार करवाया है उसमें जाति का भी कालम रखा (also kept caste column) गया है। जिसके बाद अब भाजपा ने इसे बड़ा मुद्दा बना लिया है।

भाजपा ने हमला करते हुए कहा है कि कांग्रेस किशोरावस्था (Adolescence) में ही आने वाली पीढ़ी में जातिवाद का जहर (poison of racism) घोल रही है। भाजपा प्रवक्ता पंकज चतुवेर्दी (BJP spokesperson Pankaj Chaturvedi) ने ट्वीट (Tweet) कर लिखा कि कांग्रेस बचपन से ही जातिवाद का जहर घोलती है। बाल कांग्रेस के फार्म में भी जाति। इतना निम्न स्तर कहां से लाते हैं…तुष्टिकरण, जातिवाद, फूट डालों ये अब नहीं चलेगा। वहीं अब कांग्रेस ने कहा कि धर्म-जाति (religion caste) की राजनीति भाजपा करती है, कांग्रेस नहीं। उन्होंने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ से इस पर जवाब मांगा है।

भाजपा के इस आरोप कांग्रेस ने पलटवार किया है। मप्र कांग्रेस के प्रवक्ता अजय सिंह यादव (Congress spokesperson Ajay Singh Yadav) ने कहा कि धर्म-जाति की राजनीति भाजपा करती है, कांग्रेस नहीं। चुनाव से लेकर तमाम विभागों में जब जानकारियां मांगी जाती है तो उनमें भी नाम-पता व जाति पूछी जाती है। यह कोई नई चीज नहीं है। बता दें कि बाल कांग्रेस में 16 साल के नाबालिगों को कांग्रेस की विचारधारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

दरअसल मध्य प्रदेश में भाजपा (BJP) की सरकार को 18 साल हो रहे हैं जिससे राज्य की एक पीढ़ी कांग्रेस से विशेष रूप से परिचित नहीं है। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों के कामों के बारे में उसे जानकारी नहीं है जिससे भाजपा सरकार के काम की वह तुलना नहीं कर पाती है और दोनों के कामों में से बेहतर को चुनाव करने में परेशानी होती है। इसी कंसेप्ट के साथ कांग्रेस ने नई पीढ़ी को अपनी विचारधारा से जोड़ने के लिए बाल कांग्रेस बनाई है जिसके लिए 16 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को सदस्यता दी जा रही है। पार्टी की इस कोशिश की शुरूआत के साथ ही भाजपा ने कांग्रेस को घेर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button