हेल्थ

बढ़ती गर्मी में रमज़ान में रखें ऐसी डाइट तो दिन भर महसूस करेंगे तरोताजा

रमजान का मुबारक महीना चल रहा हैं । इस रमजान लॉकडाउन की वजह से सभी लोग सारी इबादत अपने घर में ही कर रहे है। हर मुसलमान पूरी कोशिश करता है कि रमजान के रोजे रखें और दिल से इबादत करें। एक ओर कोरोना संक्रमण दूसरी और गर्मी का सिटम। बढ़ते तापमान को देखते हुए रमज़ान में सहरी (Sehri) और (Iftar) में अधिक फाइबर (Fiber) वाली चीजें लें। अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियां शामिल करें। ये धीरे-धीरे हजम होती हैं और रोज़ा (Roza) के दौरान पेट खाली महसूस नहीं होता। विशेषज्ञों का कहना है कि सहरी (Sehri) में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार (Protein And Fiber Rich Diet) लेना चाहिए, ताकि आपको दिन भर भूख का एहसास भी न हो और आप कमजोरी भी महसूस न करें।

सहरी में ये चीजें खाएं
रोजा में कुछ फल जरूर खाने चाहिए. जैसे-तरबूज, खरबूजे (Melon, melons)और संतरे(Oranges) विटामिन (Vitamin)के साथ-साथ आपके शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं।

इसी तरह अनाज(Grain) शरीर में फाइबर (Fiber) बढ़ाता है और कब्ज (Constipation) की समस्‍या को दूर करता है। इसके अलावा चिकन(Chicken), जैतून का तेल(Olive oil) और टमाटर से बनी चीजें भी सेहत के लिए जरूरी होती हैं। वहीं रोजा में डेयरी उत्‍पादों (Dairy products)का सेवन भी जरूरी है। इनसे आपके शरीर को कैल्शियम(Calcium), पोटैशियम और प्रोटीन(Potassium and protein) मिलता है। इसके लिए दूध, दही, ग्रीक योगर्ट (Greek yogurt )और पनीर अपनी डाइट में शामिल करें।

ख्‍याल रखें कि आप खाने की एक ही डिश तक सीमित न रहें, क्योंकि इससे आप ऊब सकते हैं और आपको भूख नहीं लगेगी।

मिठाइयों और शंकर युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहें। इसके अलावा बहुत अधिक नमकीन चीजों से भी बचें। खासतौर पर सहरी के समय, जैसे अचार या नमकीन नट्स आदि, क्‍योंकि इन्‍हें खाने के बाद आप पूरे दिन प्यास महसूस करेंगे।

इफ्तार(Iftar) के दौरान ज्यादा खजूर(Dates) और फलों का इस्तेमाल करें और तुरंत पानी न पिएं. आम और खजूर के मिल्‍क शेक लें और शर्बत पिएं. साथ ही यह भी जरूरी है कि सहरी और इफ्तार में एहतियात से खाएं।

सहरी और इफ्तार में इन बातों का रखें खास ध्यान
इफ्तार के दौरान ज्यादा खजूर और फलों का इस्तेमाल करें और तुरंत पानी न पिएं. आम और खजूर के मिल्‍क शेक लें और शर्बत पिएं. साथ ही यह भी जरूरी है कि सहरी और इफ्तार में एहतियात से खाएं।

सहरी में जल्दी उठने की कोशिश करें, ताकि आपको समय की कमी के कारण जल्दी-जल्दी खाना न पड़े और आप भूखे न रह जाएं।

गरमी के मौसम में शरीर को पानी की जरूरत होती है, इसलिए खूब सारा पानी पिएं, लेकिन एक बार में एक या दो लीटर पानी पीने के बजाय थोड़ा-थोड़ा करके पीएं।

इफ्तार के दौरान कोल्ड ड्रिंक, जंक फूड और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे चाय या कॉफी का सेवन न करें, क्योंकि ये प्यास बढ़ाते हैं।

 

 

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button