उज्जैनमध्यप्रदेश

MP को भी मिली 5जी नेटवर्क की सौगात, शिवराज ने श्री महाकाल लोक से किया श्री गणेश

5जी सेवा शुरू होने से इंटरनेट की स्पीड 100 एमबीपीएस से बढ़ कर 1500 एमबीपीएस हो जाएगी। अब हमारे किसान ड्रोन से यूरिया एवं दवाओं का छिड़काव करेंगे, शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में क्रान्ति आ जायेगी।

भोपाल। मध्यप्रदेश को 5जी नेटवर्क की सौगात मिल गई है। इसकी शुरूआत बाबा महाकाल की नगरीय उज्जैन से हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री महाकाल लोक से 5जी नेटवर्क का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने ने कहा कि महाकाल महाराज से प्रार्थना करतें हैं कि मप्र बढ़ता रहा। ऐसा बढ़े कि देश में ही नहीं दुनिया के सबसे अच्छे राज्यों में शामिल हो। हम देश में इसे अग्रणी बनाने के लिए हम प्रयास कर रहे हैं। हमें नई ऊर्जा-ताकत मिली है। प्रदेश में 5जी सेवा शुरू कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश की प्रगति और विकास के लिये ऐतिहासिक दिन है। 5जी केवल मोबाइल सेवा नहीं, बल्कि नई क्रान्ति है। इस टेक्नालॉजी का उपयोग प्रदेश में गुड गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उद्योगों के विकास के लिये किया जायेगा। पीएम मोदी ने आत्म-निर्भर भारत का नारा दिया है। हम इसे आगे ले जाकर गौरवशाली और वैभवशाली प्रदेश का निर्माण करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि प्रदेश के इन्दौर शहर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन, ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट एवं जी-20 देशों की समिट होने जा रही है। यह सभी आयोजन प्रदेश की प्रगति को और आगे ले जाएंगे।

बेहतर इलाज के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली- मुंबई
मुख्यमंत्री ने कहा कि 5जी सेवा शुरू होने से इंटरनेट की स्पीड 100 एमबीपीएस से बढ़ कर 1500 एमबीपीएस हो जाएगी। अब हमारे किसान ड्रोन से यूरिया एवं दवाओं का छिड़काव करेंगे, शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में क्रान्ति आ जायेगी। बेहतर इलाज के लिये दिल्ली-मुम्बई नहीं जाना पड़ेगा। स्मार्ट क्लासों के जरिये अब सुदूर बैठ कर भी बच्चों को अच्छे शिक्षकों की आॅनलाइन क्लास उपलब्ध होगी। आईटी सेक्टर में क्रान्ति का सूत्रपात होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सुरक्षा और अपराधों की रोकथाम में भी 5जी टेक्नालॉजी आने से मदद मिलेगी। यही नहीं खनिज सम्पदा की खोज और लॉजिस्टिक क्षेत्र में भी नई क्रान्ति होगी।

रिलायंस ग्लास का लाईव डेमो किया
रिलायंस के सीईओ अमिताभ भाटिया एवं अन्य द्वारा मुख्यमंत्री को रिलायंस ग्लास का लाईव डेमो किया गया। इसके द्वारा मनुष्य के हृदय की कार्य-प्रणाली को लाईव देखा जा सकता है। लाईव डेमो के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टेक्नालॉजी डॉक्टर्स के लिये बहुत उपयोगी होगी। हार्ट ब्लॉकेज आदि की पहचान तुरन्त की जा सकेगी।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button