ताज़ा ख़बर

गोंडा में सिलेंडर ब्लास्ट: विस्फोट में मकान ध्वस्त, आठ की मौत-सात गंभीर

प्रमुख खबर: गोंडा। उप्र के गोंडा (Gonda) जिले में सिलेंडर ब्लास्ट (cylinder blast) से बड़ा हादसा हुआ है। इसमें जहां पूरा मकान ध्वस्त हो गया, वहीं इस ब्लास्ट में आठ लोगों की मौत हो गई और सात गंभीर हैं। मामला गोंडा जिले के वजीरगंज थाना क्षेत्र के टिकरी ठठेरपुरवा (Tikri Thatherpurwa) गांव निवासी नूरुल हसन के घर का है। जहां देर रात हुए विस्फोट हुआ। मलबे में 15 लोग दब गए। रातभर रेस्क्यू चलाकर 15 लोगों को निकाला गया। इसमें आठ लोगों की मौत हो गई।

घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बाद जिला अस्पताल उपचार के लिए रेफर किया गया है। परिवारजन के मुताबिक खाना बनाते समय सिलिंडर विस्फोट होने से घटना हुई है। जबकि दूसरे छत पर सन का गोला बरामद हुआ है। ग्रामीण के मुताबिक इस्लाम मनिहारी का काम करता था। गोले में आग लगने से विस्फोट हो गया इससे दो मंजिला इमारत भरभरा कर गिर गई दो ।





आईजी डॉ राकेश सिंह, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र (Santosh Kumar Mishra) समेत जिले के उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचकर जांच की। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने जनपद गोंडा में गैस सिलिंडर में विस्फोट की दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को दुर्घटना के कारणों की जांच कराकर आख्या उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है।

विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नहीं
विस्फोट का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। बताया जाता है कि टिकरी के ठठेर पुरवा गांव निवासी नूरुल हसन (Noorul Hasan) के घर मंगलवार की रात करीब 10:00 बजे अचानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना भयानक था की पूरी छत भरभरा कर गिर गई। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा में गैस सिलिंडर में विस्फोट की दुर्घटना में लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों को राहत और बचाव कार्य तेजी से संचालित करने तथा घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं।

ग्रामीणों ने मलबे  से फंसे लोगों को निकालना
विस्फोट की आवाज सुन ग्रामीण हतप्रभ हो गए। जो जैसे था वह वैसे ही घटनास्थल की तरफ दौड़ पड़ा। ग्रामीणों ने मलबे के नीचे फंसे लोगों को निकालना शुरू किया। 15 लोगों को मलबे के नीचे से निकाला गया। इनमें निसार अहमद (35), शमशाद (28), शायरुनिशा (35), रुबीना बानो (32), मोहम्मद शोएब (02), मेराज (11) व नूरी सबा (12) की मौत हो चुकी थी । शहबाज का भी शव बरामद हो चुका है। जेसीबी से मलबा हटाया जा रहा है। वहीं नूरुल हसन, इरशाद अहमद, निजाम, रेहान अहमद,अलीशा, मोहम्मद जैद, गुलनाज बानो घायल हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button