प्रमुख खबरें

दिल्ली, उप्र समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना, कल केरल में मानसून दे सकता है दस्तक

प्रमुख खबरें: नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून (south west monsoon) के तीन जून को केरल (Kerala) में दस्तक दे सकता है। इधर, दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। आने वाले दिनों में भी मौसम सुहावना बना रहेगा। मौसम विभाग (IMD)  के मुताबिक अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कुछ हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है। आईएमडी ने बुधवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के तीन जून को केरल में दस्तक देने की स्थिति तैयार हो गई है।

दिल्ली में बुधवार की सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आईएमडी ने शाम तक हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 10 डिग्री और जून के महीने में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान था। पश्चिमी विक्षोभ के असर से हुई बारिश, बादल गरजने और तेज हवाओं के कारण तापमान में यह गिरावट दर्ज की गई।

मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट (skymet) के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही इन राज्यों के कुछ शहरों में धूल भरी आंधी भी चल सकती है। कोंकण और मध्य महाराष्ट्र में प्री-मानसून बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। विदर्भ में अधिकांश स्थानों पर हल्की बारिश और अलग-अलग जगहों पर मध्यम गतिविधि की संभावना है। यह बारिश अगले 3 दिनों तक रहने की संभावना है।

सैटेलाइट इमेजरी के मुताबिक, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल में बारिश होने की संभावना है। केरल में मानसून के आने की सामान्य तिथि 1 जून है। आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून 31 मई से चार दिन पहले या बाद के अंतर के साथ आएगा। आईएमडी ने कहा कि इस साल मानसून के सामान्य रहने की उम्मीद है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button