हेल्थ

पान के पत्ते केवल खाने के नहीं,सिरदर्द से लेकर कब्ज को भी दूर करता है पान

पान के पत्तों ((Betel leaves))को कई लोग माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाते हैं, लेकिन आप को बता दें कि पान के पत्ते (Betel leaves) औषधीय गुणों (Medicinal properties) से भरपूर होते हैं, पान के पत्तों के इस्तेमाल और सेवन से कई तरह की स्वास्थ सम्बन्धी दिक्कतों (Health related problems) को दूर करने में मदद मिलती है। पान का पत्ता आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है आइए जानते हैं।

पान पत्तों के बारे में (About Betel Leaf ) तो सभी जानते होंगे। पान के पत्तों (Betel leaves) का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा-अर्चना या फिर धार्मिक कार्यों में ज्यादा किया जाता है, क्या कभी आपने पान के पत्तों को सेहत सम्बन्धी किसी दिक्कत को दूर करने के लिए इस्तेमाल (Used to overcome a problem) किया है ? क्या आपको पता है कि पान को चबाना भी आप की सेहद को फायदा पहुंचा सकता हैं। आइये बताते हैं कि पान कितनी तरह से सेहत को फायदे पहुंचाता है।

सर्दी- ज़ुकाम-से राहत (Cold-relieving colds)
पान के पत्तों के इस्तेमाल से सर्दी-ज़ुकाम से राहत मिलती है,सूखी खांसी को ठीक करने के लिए भी पान के पत्ते की सहायता ली जा सकती है। इसके लिए आप पान के पत्तों से डंठल (Stalk)को अलग कर लें, फिर इन डंठलों को पत्थर पर घिस(Wear on stone) लें और इसमें थोड़ा सा शहद(Honey) मिला कर इसका सेवन करें। इस से सर्दी-ज़ुकाम के साथ कफ(Phlegm) में भी आराम मिलता है।

पाचन सिस्टम सुधारता है (Improves Digestive System)
पान का पत्ता पाचन क्रिया को सुधारने में भी मदद करता है और बॉडी मेटाबॉलिजम(Body metabolism) को भी बढ़ाता है। इतना नहीं, यह शरीर में जरूरी पोषक तत्वों और मिनरल्स(minerals) को अब्ज़ॉर्ब करने में भी मदद करता है।

सिर दर्द से निजात मिलती है (Relieve headaches)
पान के पत्तों को सिर दर्द से निजात पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। दर्द ने निजात पाने के लिए आप पान के कुछ पत्तों को किसी कपड़े की सहायता से कुछ देर के लिए कान के चारों ओर बांध लें(Tie it around the ear)। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी या फिर पान के पत्तों को पीसकर(Grinded betel leaves) उसका लेप माथे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद पानी से धो दें इससे भी आप का सरदर्द दूर होगा । इसमें एनलजेसिक प्रॉपर्टीज(Analgesic properties) के अलावा कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो ठंडक का अहसास कराते हैं।

घाव भरने में सहायता करता है
पान के पत्तों को घाव को ठीक करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. घाव होने की स्थिति में, पान के पत्तों को घाव पर रखकर कपड़े की सहायता से हल्का सा बांध लें. इससे घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है.

कैंसर से बचाव में कारगर (Aids in healing wounds)
एक स्टडी के अनुसार, पान के पत्तों में एक ऐसा कण होता है जो क्रॉनिक माइलॉइड ल्यूकेमिया (Chronic myeloid leukemia) से लड़ने में मदद करता है। यह स्टडी इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल बायॉलजी के अलावा दो अन्य भारतीय संस्थानों ने की थी, जिसमें शोधकर्ताओं ने कहा था कि पान के पत्ते एक तरह के बोन मेरो कैंसर (Bone marrow cancer) के इलाज में मदद कर सकते हैं।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button