ताज़ा ख़बर

नगरीय निकाय चुनाव: देर रात उच्च अधिकारियों ने की बैठक, दो चरणों में निकाय और तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव

भोपाल। राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सोमवार देर शाम उच्च स्तरीय अफसरों की बैठक बुलाई थी। जिसमें पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी और अपर मुख्य सचिव डा. राजेश राजौरा मौजूद रहे। आयुक्त सिंह ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि संवेदनशील बूथों (मतदान केंद्रों) पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनाव 2 चरणों और पंचायत चुनाव 3 चरणों में कराए जाएंगे। आयोग की तैयारी के मुताबिक अतिरिक्त संवेदनशील मतदान केंद्रों में वीडियो कैमरे लगवाए जाएंगे और संवेदनशील मतदान केंद्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। माना जा रहा है कि 12 मार्च के बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है।

इसको देखते हुए आयोग अंतिम चरण की तैयारियों में जुटा है। बैठक में राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता शांतिपूर्ण चुनाव कराना है। चुनाव की घोषणा होते ही आचार संहिता प्रभावी हो जाएगी। बैठक में पुलिस बल के इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट को लेकर भी चर्चा की गई। साथ ही बताया गया कि पहली बार नामांकन-पत्र में गलत जानकारी देने पर छह महीने की सजा और 25 हजार रुपए के जुमार्ने का प्रावधान रहेगा। निकाय चुनाव में सामान्य के साथ-साथ व्यय पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे। बैठक में आयोग के सचिव दुर्ग विजय सिंह, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आदर्श कटियार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

दूसरी तरफ नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों के खातों में दूसरी किस्त की राशि जमा होनी है। इसके लिए 12 मार्च को कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसलिए संभावना है कि इसके बाद चुनाव कार्यक्रम घोषित हो जाए। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी कलेक्टरों को चुनाव के लिए तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button