ताज़ा ख़बरमध्यप्रदेश

नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी: सीएम शिवराज कल करेंगे 809 करोड़ के कामों का थोकबंद भूमिपूजन, मतदाताओं को लुभाने बनाया बड़ा प्लान

भोपाल। शहर के मतदाओं को लुभाने के लिए शिवराज सरकार ने प्लान बना लिया है। आचार संहिता की अटकलें देख सरकार ने बड़े कार्यक्रम का खाका खींचा है। इसे मिशन नगरोदय नाम दिया गया है। भोपाल के मोतीलान नेहरू स्टेडियम में कल 12 मार्च को (दोपहर 1.30 बजे से 4.30 बजे तक ) को आयोजित इस कार्यक्रम को मुख्यमंत्री संबोधित करेंगे। 809 करोड़ रुपए के अमृत योजना, स्मार्ट सिटी व विकास कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया जाएगा जबकि सड़कों के लिए 100 करोड़ दिए जाएंगे। यह पूरी तैयारी नगरीय निकाय चुनाव से जोड़कर देखी जा रही है।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार 15वें वित्त आयोग से मिली राशि विकास कार्यों में खर्च कर रही है। मिशन नगरोदय के तहत कुल 3300 करोड़ रुपए इन्फ्रास्टक्चर के अलावा हितग्राही मूलक योजनाओं के कामों का भूमिपूजन और शिलान्यास भोपाल से ही किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम भोपाल में होगा, जहां मुख्यमंत्री ही मौजूद रहेंगे जबकि सभी 407 नगरीय निकायों में भी आयोजन किया जाएगा। जिलों के कार्यक्रमों में मंत्री, सांसद और विधायक शामिल होंगे।

290 करोड़ रु. स्वनिधि योजना के डलेंगे
इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री अधोसंरचना अंतर्गत लगभग 500 करोड़ रुपए के कार्य विभिन्न निकायों में स्वीकृत किए गए हैं, जिनका शिलान्यास भी होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के 1.63 लाख परिवारों को पहली और दूसरी किश्तों की राशि 1600 करोड़ का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के 2.90 लाख हितग्राहियों के खाते में 290 करोड़ रुपए डाले जाएंगे। 5 वर्ष तक के नगरीय निकायों की विकास की लगभग 40 हजार करोड़ रुपए की तैयार की गई कार्ययोजना का विमोचन भी किया जाएगा।

अमृत महोत्सव का शुभारंभ होगा
मुख्यमंत्री ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का 12 मार्च को सुबह 10 बजे शौर्य स्मारक भोपाल में शुभारंभ करेंगे। कार्यक्रम में पुलिस बैंड के साथ देशभक्ति गीत-भजनों की प्रस्तुति होगी। संस्कृति विभाग के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर स्वाधीनता दिवस 2022 के पूर्व 75 सप्ताह तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश शासन द्वारा भी ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button