हेल्थ

कद्दू में छिपे फायदे के बारे में सुनकर हो जाएंगे हैरान,जानें इसके फायदे

कद्दू ऐसी सब्जी है, जो शायद ज्यादा लोगों को पसंद नहीं होती।  लेकिन अगर आप इसमें छिपे फायदों को जान लेंगे तो इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। कद्दू में पेट से लेकर दिल तक की बीमारियों के इलाज की क्षमता है। कद्दू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। कद्दू में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। कद्दू में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है। एक तरफ जहां कद्दू हार्ट पेशेंट के लिए वरदान है तो वहीं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी इस सब्जी का कोई जवाब नहीं है। कद्दू फाइबर, पोटैशियम और विटामिन ए का एक कंप्लीट सोर्स है। इसके अलावा कद्दू में ढेर सारे फायदे छिपे हुए हैं। तो अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कद्दू को जरूर शामिल करें।

कब्ज़ करता है दूर
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं और आपका डाइजेशन ठीक नहीं चल रहा है तो कद्दू आपकी मदद कर सकता है। कद्दू के बीज में फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है
हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कद्दू काफी बेहतर तरीके से करता है। कद्दू में काफी मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी काफी हद तक कम होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद है
कद्दू में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। यह तत्व आंखों को स्वस्थ रखने में बेहद मददगार है।

हार्ट को बनाए हेल्दी
हेल्दी हार्ट के लिए ये बहुत जरूरी है कि ज्यादा तेल मसाले और हाई कोलेस्ट्रॉल से दूर रहें, साथ ही इस बात का भी ध्यान रखने की जरूरत है कि बॉडी में जरूरी न्यूट्रिएंट्स का भी पूरा ख्याल रखा जाए। ऐसे में कद्दू में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

वजन घटाने में है कारगर
कद्दू के स्टेम्स में एंटी ओबेसिटी गुण पाया जाता है। कद्दू खाने से बढ़ा हुआ वजन कम किया जा सकता है। अगर आप कद्दू को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आसानी से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। कद्दू के बीजों से बना सप्लीमेंट डायबिटीज को कंट्रोल कर सकता है। कद्दू के बीज को फाइबर का अच्छा सोर्स माना गया है। ऐसे में टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू बहुत बेनिफिशियल है और डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर भी हो सकता है।

आंखों का रखता है ख्याल
अगर आप अपनी डाइट में कद्दू को शामिल करते हैं तो वजन कम करने, डायबिटीज कंट्रोल करने और अपने दिल का ख्याल रखने के साथ-साथ आंखों को भी हेल्दी बना सकते हैं। कद्दू में पाए जाने वाले कई सारे न्यूट्रिएंट्स में बीटा कैरेटिन भी शामिल है जो आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button