मनोरंजन

कंगना ही नहीं ये एक्‍ट्रेस भी निभा चुकी हैं रानी लक्ष्‍मीबाई का किरदार

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई (Rani Laxmibai of Jhansi) की 190वीं जयंती (190th Birth Anniversary) है, सभी जानते हैं कि भारत के इतिहास में उनका क्या योगदान रहा है। देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए रानी लक्ष्‍मीबाई ने जो बलिदान दिया है उसे कभी नहीं भुलाया जा सकता । हम सभी बचपन से रानी लक्ष्‍मीबाई के साहस की कहानियां सुनते चले आ रहे हैं। लेकिन उनके जीवन से जुड़ी खास बातों को हम ने छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे पर देखा है। रानी लक्ष्मी बाई के जीवन की कई फिल्में बनी है और सभी ने उनके किरदार को बखूबी निभाया है । उनके जीवन से जुड़ी खास बातों को टीवी स्‍क्रीन पर उतारने और रानी लक्ष्‍मीबाई के किरदार को अपने-अपने अंदाज में निभाने के लिए इन एक्‍ट्रेसेस के अभिनय (acting of actresses) को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। केवल फिल्‍में ही नहीं बल्कि रानी लक्ष्‍मीबाई के जीवन पर आधारित कई टीवी सीरियल भी बनाए जा चुके हैं। चलिए बात करते हैं, उन एक्‍ट्रेसेस की जिन्‍होंने रील लाइफ में रानी लक्ष्‍मीबाई का किरदार निभाया है।

इन अभिनेत्रियों ने लूटी वाहवाही
लक्ष्मीबाई के व्यक्तित्व ने हर किसी को आकर्षित किया, फिर चाहे वो लेखक हों या फिल्मकार या नाटककार। बॉलीवुड की फिल्मों से लेकर टीवी सीरियल तक निर्देशकों ने उनकी वीरगाथा अपने अपने अंदाज में दिखाई है। कई अभिनेत्रियों ने रानी लक्ष्मी बाई के किरदार से खूब वाहवाही भी लूटी है।

1. झांसी की रानी
रानी लक्ष्मीबाई पर आधारित फिल्म ‘Jhansi Ki Rani’ पहली फिल्म है जिसमें झांस की रानी की कहानी दिखाई गई थी। 24 जनवरी 1953 को रानी लक्ष्मी बाई की पहली बायोपिक ‘झांसी की रानी’ रिलीज हुई थी जो हिंदी सिनेमा की क्लासिक फिल्म मानी जाती है। फिल्म में रानी लक्ष्मीबाई का किरदार सोहराब मोदी(Sohrab Modi) की पत्नी महताब(Mehtab) ने निभाया था, जबकि वो खुद राजगुरु (राजकीय सलाहकार) के बेहद अहम रोल में थे।  इस फिल्म क अंग्रेजी में भी डब किया गया था, फिल्म का निर्माण और निर्देशन सोहराब मोदी ने किया था।

2. ‘एक वीर स्त्री की कहानी झांसी की रानी’
रानी लक्ष्‍मी बाई पर वैसे तो कई टीवी सीरियल बने हैं। मगर, सबसे ज्‍यादा लोगों ने वर्ष 2009 में आए ‘एक वीर स्त्रि की कहानी झांसी की रानी’ टीवी सीरियल को पसंद किया। इस टीवी सीरियल में रानी लक्ष्‍मीबाई के बाल रूप को भी दिखाया गया। इस रोल को निभाने वाली एक्‍ट्रेस उल्‍का गुप्‍ता (Ulka Gupta) को भी काफी पसंद किया गया। यह उनका पहला टीवी सीरियल था। इतिहास में ऐसा कहा गया है कि रानी लक्ष्‍मीबाई सांवली थी। इसलिए रानी लक्ष्‍मीबाई के रोल में उल्‍का का चुनाव बहुत आसानी से हो गया था। उल्‍का अब काफी बड़ी हो चुकी हैं। उन्‍हें लास्‍ट बॉलीवुड फिल्‍म सिम्‍बा में देखा गया था। इसी टीवी सीरियल के लिए रानी लक्ष्‍मीबाई के युवास्‍था के किरदार को एक्‍ट्रेस कृतिका सेंगर (Krutika Sengar) ने निभाया था। कृतिका सेंगर को जब यह रोल मिल तो उन्‍होंने घुड़सवारी और तलवारबाजी सीखी थी। इस रोल में उन्‍हें काफी पसंद किया गया था। यह सीरियल वर्ष 2011 में ऑफ एअर हो गया था। इस सीरियल में रानी लक्ष्‍मी बाई को अंग्रेजों से लड़ते हुए और अंतिम सांस लेते हुए तक दिखाया गया था।

3 . फिल्म मणिकर्णिका (movie manikarnika)
कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म मणिकर्णिका में रानी लक्ष्मी बाई का किरदार निभाया था। इसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड (National Award) से भी सम्मानित किया गया। ‘बाहुबली’ सीरीज के लेखक केवी विजयेंद्र प्रसाद ने फिल्म की कहानी लिखी थी। कंगना ने फिल्म में रानी लक्ष्मी बाई का किरदार बखूबी अदा किया। एक इंटरव्यू के दौरान कंगना ने यह बात खुद बताई थी की इस फिल्‍म में ओरिजनल इफेक्‍ट्स डालने के लिए उन्‍होंने फिल्म मणिकर्णिका में 150 वर्ष पुराने हथियारों का इस्तेमाल किया था। मजे की बात तो यह है कि यह सभी हथियार असली हैं। यहां तक की कंगना ने फिल्म में लगभग 5 किलोग्राम का असली कवच भी पहना है।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button