ताज़ा ख़बर

पेट्रोल डीजल के दामों में मोदी सरकार पर राहुल का हमला

ताजा खबर: नई दिल्ली। देश में बढ़ रही पेट्रोल डीजल (petrol diesel) की बढ़ रही कीमतों को लेकर विपक्ष हमलावर है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (rahul gandhi) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में विकास का यह हाल है कि जिस दिन पेट्रोलियम उत्पादों के दाम नहीं बढ़ते हैं तो ज्यादा बड़ी खबर बन जाती है।

उन्होंने ट्वीट (tweet) किया, मोदी सरकार (Modi government) के विकास का ये हाल है कि अगर किसी दिन पेट्रोल-डीजल के दाम ना बढ़ें तो ज्यादा बड़ी खबर बन जाती है! कांग्रेस (congrees) पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का मुद्दा पिछले कुछ हफ्तों से लगातार उठा रही है। उसकी मांग है कि पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क (Excise duty) में कमी करके कोविड-19 महामारी के समय आम लोगों को राहत प्रदान की जाए।

संसदीय समिति ने पूछा क्यों बढ़ रहे रेट…यह बताई वजह

इधर, पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बढ़ोतरी को लेकर एक संसदीय समिति के कई सदस्यों की गुरुवार को बैठक हुई। महंगाई के मुद्दे पर संभवत: पहली बैठक है। पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों से सवाल किए और यह भी जानने का प्रयास किया कि पेट्रोलियम उत्पादों के दाम पर नियंत्रण के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर (Tarun Kapoor) और सरकारी कंपनियों-आईओसीएल, बीपीसीएल, एचपीसीएल और गेल के वरिष्ठ अधिकारी पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी संसद की स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित हुए।

सूत्रों के मुताबिक, समिति के कई सदस्यों, खासकर विपक्षी सदस्यों ने पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी को लेकर सवाल किए और कहा कि इससे आम लोगों के घर का बजट बिगड़ रहा है। इस बैठक में पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने समिति को बताया कि पेट्रोलियम उत्पादों के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत से जुड़े होते हैं।

विपक्ष के एक सदस्य ने अधिकारियों की इस दलील का कड़ा प्रतिवाद किया और कहा कि कच्चे तेल की कीमत गिरने पर भी घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतें ज्यादा रहती हैं। कुछ सदस्यों ने यह भी कहा कि चुनावों को देखते हुए पेट्रोल उत्पादों की कीमतें बढ़ाने-घटाने का फैसला किया जाता है। सूत्रों के अनुसार, समिति की इस बैठक में यह मुद्दा भी उठाया गया कि कई राज्यों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक कीमत पर बिक रहा है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button