ताज़ा ख़बर

मोदी कैबिनेट में जगह बनाने नीतीश का दिल्ली दौरा, केन्द्रीय नेतृत्व से करेंगे मुलाकात

ताजा खबर: नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट (Modi cabinet) के विस्तार की चर्चाओं के बीच सियासी पारा (political mercury) चढ़ने लगा है। मंत्रिमंडल से बाहर रहे JDU ने भी शामिल होने की कोशिश तेज कर दी है। इन्हीं कयासों के बीच आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) दिल्ली पहुंचकर भाजपा (BJP) के केन्द्रीय नेतृत्व (central leadership) मुलाकात कर सकते हैं। मोदी कैबिनेट में जेडीयू की स्थिति क्या रहेगी, अभी तक साफ नहीं हो पाया है। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कैबिनेट के बड़े मंत्रियों के साथ पिछले कुछ दिनों बैठक भी की थी। इस दौरान सभी मंत्रियों के काम की समीक्षा भी गई थी।

मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह (JDU National President RCP Singh) ने पार्टी के कोटे से केंद्रीय कैबिनेट में मंत्री बनाने की पुष्टि की है। बता दें कि साल 2019 में मोदी सरकार (Modi government) के गठन के दौरान JDU को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने का आफर बीजेपी ने दिया था, लेकिन उस समय महज एक मंत्री पद जेडीयू को दिया जा रहा था। JDU-BJP के इस प्रस्ताव को स्वीकार करती तो जेडीयू के ललन सिंह और आरसीपी सिंह में से किसी एक को ही जगह मिलती। ऐसे में नीतीश कुमार दोनों में से किसी को भी नाराज नही करना चाहते थे।





वहीं, अब दो साल के बाद जेडीयू मोदी कैबिनेट में शामिल होने के राजी हो गई है। जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि मोदी कैबिनेट विस्तार में हमारी पार्टी शामिल होने को तैयार है। उन्होंने कहा कि बिहार में भी बीजेपी के हम साझेदार हैं और अगर केंद्र में भी भागीदारी मिलती है तो, यह अच्छा रहेगा। आरसीपी सिंह से मंत्रियों के नाम के बारे में पूछा गया तो, उन्होंने कहा कि यह फैसला नीतीश कुमार करेंगे।

सूत्रों की माने तो मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार में जेडीयू को दो मंत्री पद मिल सकता है। ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दिल्ली दौरा काफी अहम माना जा रहा है। नीतीश दिल्ली में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के साथ मुलाकात भी कर सकते हैं और जेडीयू कोटे से बनने वाले मंत्री पद के लिए दो नामों के प्रस्ताव को बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के सामने रख सकते हैं।

सीएम नीतीश कुमार के दिल्ली जाने पर जेडीयू सांसद ललन सिंह (JDU MP Lalan Singh) ने कहा कि नीतीश कुमार अपने आंख का इलाज कराने दिल्ली आ रहे हैं। यह एक निजी दौरा है और इसका राजनीतिक और मंत्रिमंडल के विस्तार से कोई ताल्लुकात नहीं है। जेडीयू सांसद ने कहा कि मंत्रिमंडल का विस्तार PM नरेंद्र मोदी का विशेषाधिकार है, इसमें किसी का कोई हस्तक्षेप नहीं हो सकता है, जब प्रधानमंत्री को लगेगा तभी मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल विस्तार और जेडीयू को उसमें शामिल कराने के लिए सीएम के जाने जैसी बातें सिर्फ अटकलबाजी हैं।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button