ताज़ा ख़बर

एलएसी में फिर बढ़ रही तनातनी: चीनी वायुसेना के युद्धाभ्यास के जवाब में भारत ने तैनात किया राफेल

ताजा खबर: नई दिल्ली। देश में एक तरफ जहां कोरोना (Corona) से मची तबाही अब काबू में आ रही है तो दूसरी तरफ एलएसी (LAC) में हलचल तेज होती जा रही है। दरअसल ड्रैगन (Dragon) ने पूर्वी लद्दाख में अपनी सेना की तैनाती को बढ़ा दिया है और चीनी सेना ने भारतीय सीमा (indian border) के नजदीक आकर युद्धाभ्यास भी शुरू कर दिया है। इस युद्धाभ्यास के बाद से ही भारतीय खुफिया एजेंसियां (Indian intelligence agencies) अलर्ट मोड में आ चुकी हैं। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि चीनी वायु सेना के 20 से अधिक लड़ाकू विमानों (fighter planes) ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के सामने हुए युद्ध अभ्यास में हिस्सा लिया। सूत्रों ने कहा कि यह युद्ध अभ्यास उसी एयरबेस से किया गया, जहां से पिछले साल पूर्वी लद्दाख में चीनी सेना ने अपने जवानों को सारी मदद पहुंचाई थी।





सूत्रों ने कहा कि भारत ने अपनी उच्च तैयारियों को बनाए रखने के लिए उत्तरी सीमाओं में राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale fighter planes) सहित अपने लड़ाकू विमान बेड़े को भी सक्रिय कर दिया है। भारत की नजर लद्दाख के सामने चीनी सीमा में स्थित काशगर, होतान, नगारी गुन्सा, शिगात्से, ल्हासा गोंगकर, न्यिंगची और चमडो पंगटा एयरबेस पर है। बताया जा रहा है कि शिनजियांग और तिब्बत स्वायत्त सैन्य क्षेत्र में स्थित सात चीनी सैन्य ठिकानों पर नजर रखने के लिए उपग्रहों और निगरानी के अन्य रूपों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के फॉरवर्ड एयरबेस (forward airbase) को पश्चिमी और उत्तरी मोर्चों पर स्थितियों से निपटने के लिए तैयार किया गया है। Indian Air Force के लड़ाकू विमान भी LAC पर अभ्यास करते हुए दिखाई दिए हैं। बताया जा रहा है कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी एयर फोर्स (PLA) ने हाल के दिनों में अपने कई एयरबेस को अपग्रेड किया है, जिसमें रहने के लिए कैंप का निर्माण, रनवे की लंबाई का विस्तार और अतिरिक्त फोर्स की तैनाती शामिल है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button