प्रमुख खबरें

गोवा मुक्ति दिवस पर बोले मोदी: कुछ समय और जिंदा रहते सरदार पटेल तो, बहुत पहले मुक्त हो जाता गोवा

पणजी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गोवा मुक्ति दिवस (Goa Liberation Day) के मौके पर रविवार को गोवा में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabh Bhai Patel) यदि कुछ और समय तक जीवित रहते तो गोवा पुर्तगाली शासन (purtagali shaasan) से बहुत पहले मुक्त हो गया होता। उन्होंने कहा कि भारत (India) को गोवा (Goa) के मुक्त होने से बहुत पहले स्वतंत्रता मिल गई थी, लेकिन देश के लोग उस समय का आनंद नहीं ले सके थे, क्योंकि वे यह सोचकर असहज महसूस करते थे कि देश का एक हिस्सा अभी भी विदेशी शासन के अधीन है।

पीएम ने कहा कि नेहरू मंत्रिमंडल में उप प्रधानमंत्री रहे पटेल का 15 दिसंबर, 1950 को निधन हो गया था। पटेल को महाराष्ट्र (Maharashtra) में मराठवाड़ा क्षेत्र (Marathwada Region) को तत्कालीन निजाम शासन (Nizam’s rule) से मुक्त कराने का श्रेय दिया जाता है। पूर्व में भाजपा के कई नेता गोवा की मुक्ति में देरी के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawahar Lal Nehru) को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। मोदी ने कहा कि गोवा के मुक्त होने से पहले भारत को आजादी मिली थी। उन्होंने कहा, इस देश के लोग स्वतंत्रता (Freedom) का आनंद ले सकते थे, लेकिन वे ऐसा नहीं कर सके। लोग असहज थे क्योंकि भारत का एक हिस्सा (गोवा, दमन, दीव और दादरा नागर हवेली) अभी भी विदेशी शासन के अधीन था।

कई स्वतंत्रता सेनानियों (freedom fighters) ने गोवा के स्वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए अपना सब कुछ छोड़ दिया।उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत सिर्फ एक राजनीतिक शक्ति नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा देश है जो मानवीय मूल्यों की रक्षा करता है। उन्होंने कहा कि देशवासी पूरे देश को एक परिवार मानते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां ‘राष्ट्र पहले’ का दर्शन है। मोदी ने अपनी हालिया रोम यात्रा के बारे में भी बताया।

कुछ समय पहले मैं इटली और वेटिकन सिटी गया था। वहां मुझे पोप फ्रांसिस से मिलने का भी अवसर मिला। मैंने उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित किया, जिस पर पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने कहा, ‘यह सबसे बड़ा उपहार है, जो आपने मुझे दिया है।’ यह भारत की विविधता, हमारे उज्ज्वल लोकतंत्र के लिए उनका प्यार है। मोदी ने उन स्वतंत्रता सेनानियों की सराहना की, जिन्होंने राज्य की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी, जिसमें गोवा के बाहर के लोग भी शामिल थे। उन्होंने कहा कि जब भारत को आजादी मिली, तब भी उन्होंने (स्वतंत्रता सेनानियों) गोवा को आजाद कराने की लड़ाई जारी रखी।

कार्यक्रम के दौरान, मोदी ने गोवा को मुक्त कराने के लिए भारतीय सेना द्वारा चलाए गए आॅपरेशन विजय के स्वतंत्रता सेनानियों और भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया। मोदी ने कहा कि जब देश के एक बड़े हिस्से पर मुगलों का शासन था, तब गोवा पुर्तगाल के शासन में आया लेकिन सदियों बाद न तो गोवा अपनी भारतीयता भूला और न ही भारत गोवा को भूला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button