ताज़ा ख़बर

पीएम की घोषणा के 24 घंटे बाद ही एक्शन मोड में सरकार, आॅर्डर कर दिए वैक्सीन के 74 करोड़ डोज

ताजा खबर: नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा राज्यों को 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन (free vaccine) देने की घोषणा के 24 घंटे बाद ही केन्द्र सरकार (central government) अब टीके की सप्लाई को और बढ़ाने के लिए एक्शन मोड (action mode) में आ गई है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल (Dr. VK Paul) ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने आज ही 74 करोड़ वैक्सीन (74 crore vaccine) का आर्डर जारी कर दिया है। इसमें 25 करोड़ कोविशील्ड (Cowishield) और 19 करोड़ कोवाक्सिन (covaxin) शामिल हैं। इसके अलावा सरकार ने बायोलॉजिकल इ लिमिटेड (Biologicals E Ltd.) के टीके की 30 करोड़ खुराक खरीदने का भी आदेश दिया है, यह सभी टीके सितंबर तक उपलब्ध हो जाएंगे। सरकार ने कंपनियों को आर्डर की 30 फीसदी रकम एडवांस में ही जारी कर दी है।

पॉल ने आगे कहा कि निजी क्षेत्रों (hospitals) के लिए टीकों की कीमत वैक्सीन निर्माताओं (vaccine manufacturers) द्वारा तय की जाएगी। वहीं राज्य निजी क्षेत्र द्वारा कुल मांग की निगरानी करेंगे। जिसका अर्थ है कि वे देखेंगे कि उसके पास सुविधाओं का कितना नेटवर्क है, और उसे कितनी खुराक की आवश्यकता है। वहीं जब डॉ वीके पॉल से पूछा गया कि क्या भारत सरकार (Indian government) ने SC के फैसले के बाद टीकाकरण के लिए नए दिशानिर्देश पेश किए हैं। इस पर पॉल ने कहा कि हम सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की चिंता का सम्मान करते हैं, लेकिन भारत सरकार 1 मई से विकेंद्रीकृत मॉडल (decentralized model) के कार्यान्वयन का मूल्यांकन कर रही थी। ऐसे निर्णय विश्लेषण और परामर्श के आधार पर निश्चित समय की अवधि में लिए जाते रहे हैं।





बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड टीके की कीमत कंपनी तय करेगी
डॉ. वीके पॉल ने कहा कि हमें कंपनी ( Biologicals E Ltd. ) द्वारा उनके टीके (coberwax) की कीमत की घोषणा करने का इंतजार करना चाहिए। यह नई नीति के तहत कंपनी के साथ हमारी बातचीत पर निर्भर करेगा। जो वित्तीय सहायता दी गई है वह कीमत के हिस्से को पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि Biologicals E Ltd. की वैक्सीन कॉबेर्वैक्स का अंतिम वैज्ञानिक डाटा बहुत आशाजनक है।

बता दें कि मैसर्स Biologicals E Ltd. हैदराबाद की वैक्सीन निर्माता कंपनी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 (Covid-19) की स्वदेशी वैक्सीन के लिए इसके साथ करार किया है। एंटीबॉडी (Antibodies) को लेकर उन्होंने कहा कि वैक्सीन द्वारा Antibodies की प्रतिक्रिया हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। फाइजर और मॉडर्न को मंजूरी को लेकर उन्होंने कहा कि मामला अभी विचाराधीन है।

दो वैक्सीन की मिश्रित प्रतिक्रिया का डाटा नहीं
डॉ. वीके पॉल ने कहा कि टीकों का मिश्रण एक वैज्ञानिक प्रश्न रहा है। हमारे पास कोवाक्सिन और कोविशील्ड की मिश्रित प्रतिक्रिया का डाटा नहीं है। लेकिन भारत के बाहर, एस्ट्राजेनेका शॉट के बाद, दूसरी खुराक के रूप में फाइजर का उपयोग प्रभावी पाया गया।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button