ताज़ा ख़बर

Earthquake in delhi: दिल्ली में भूकंप के झटके, नुकसान की खबर नहीं

ताजा खबर: नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के पंजाबी बाग (Punjabi Bagh) इलाके में रविवार दोपहर 12 बजकर दो मिनट पर भूकंप (earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.1 मापी गई। हालांकि किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) की ओर से इसके बारे में जानकारी दी गई। इससे पहले भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

बता दें दिल्ली में एक जून को देर रात भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 2.4 मैग्नीट्यूड मापी गई। उस समय भूकंप का केंद्र दिल्ली का ही रोहिणी (Rohini area) इलाका रहा। हालांकि देर रात तक कहीं से भी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप रात 9 बजकर 54 मिनट पर रिकार्ड किया गया। बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल गए थे। भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से किसी प्रकार के नुकसान होने की खबर नहीं थी।





12 फरवरी 2021 को भी आया था भूकंप
इससे पहले भूकंप दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में 12 फरवरी 2021 को आया था। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.3 मापी गई थी। इसका केंद्र ताजिकिस्तान में जमीन से करीब 90 किमी नीचे था। हालांकि इससे भी कोई जन हानि नहीं हुई थी। अब ये तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र  के मुताबिक भूकंप के झटके लगते ही लोग घरों से निकल आए थे।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button