ताज़ा ख़बर

किसान आंदोलन: गिरफ्तार किसान नेता आए जेल से बाहर, थानों का घेराव हुआ स्थगित

ताजा खबर: टोहाना (हरियाणा)। केन्द्र सरकार (central government) द्वारा बनाए तीन कृषि कानूनों (three agricultural laws) को लेकर किसान पिछले 6 महीने से अधिक समय से विरोध प्रदर्शन (Protest) कर रहे हैं। कानून वापस लेने की मांग पर अड़े किसानों और सरकार के बीच जारी तनातनी कम नहीं हो रही है। इस बीच हरियाणा के विधायक देवेन्द्र सिंह बबली (MLA Devendra Singh Babli) के घर का घेराव करने जा रहे दो किसान नेताओं की गिरफ्तार कर लिया गया था। जिसके बाद जमानत मिलते ही दोनों को रविवार देर रात जेल से बाहर निकाल दिया गया। जेल से बाहर आते ही दोनों किसान नेता सीधे टोहाना के सदर थाने में चल रहे धरने पर पहुंच गए। यहां वह राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) व अन्य किसान नेताओं से मिले और उस दिन के घटनाक्रम को लेकर पूरी चर्चा की। इसके बाद सोमवार को निर्धारित हरियाणा में थानों के घेराव के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है।

टोहाना के विधायक देवेंद्र सिंह बबली व किसानों के बीच 1 जून को हुए टकराव के बाद विधायक के निजी सचिव व चालक के बयान के आधार पर किसानों के खिलाफ धारा 307 सहित विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। इसके बाद किसानों ने लघु सचिवालय (mini secretariat) में पहुंचकर किसान नेता गुरनाम सिंह (Farmer Leader Gurnam Singh) के नेतृत्व में प्रदर्शन किया था तथा विधायक को माफी मांगने के लिए 6 जून तक का समय दिया था। इस दौरान कुछ किसान विधायक के घर का घेराव करने के लिए गांव बिढाईखेड़ा जाने लगे तो पुलिस ने रोक लिया।





इस दौरान 27 लोगों ने गिरफ्तारियां दी थी, जिनमें 25 लोगों को पुलिस ने अगले दिन रिहा कर दिया था। मगर विकास सीसर व रवि आजाद को पुलिस ने गिरफ्तार करके अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें हिसार जेल भेज दिया गया था। इन लोगों को जेल भेजने के बाद पुलिस ने अन्य की गिरफ्तारी के लिए दबिश दी थी।

सरकार व विधायक के खिलाफ किसान नेता Rakesh Tikait के नेतृत्व में सदर थाने में गिरफ्तारियां देने पहुंचे तो देर रात्रि तक करीब 7 बजे विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने किसानों से माफी मांगते हुए अपना 33 सेकेंड का वीडियो जारी किया और विवाद सुलझ गया था। लेकिन सदर थाने में दर्ज 103 नंबर एफआईआर में गिरफ्तार किए गए किसान नेता रवि आजाद व विकास की रिहाई को लेकर किसानों ने 5 जून देर रात्रि से थाने में धरना शुरू कर दिया था।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button