मध्यप्रदेश

शिवराज ने जल महोत्सव का शुभारंभ: बोले- सिंगापुर के सेंटोसा आइलैण्ड जैसा सुंदर है हनवंतिया

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने शनिवार को खण्डवा जिले के हनुवंतिया (Hanuwantia of Khandwa district) में दो महीने तक चलने वाले जल-महोत्सव 2021-22 (Water Festival 2021-22) का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हनुवंतिया सिंगापुर के सेंटोसा आइलैण्ड जैसा सुंदर (Hanuwantia as beautiful as Sentosa Island in Singapore) है। सेंटोसा आइलैण्ड के भ्रमण के दौरान ही उन्हें हनुवंतिया को पर्यटन स्थल (tourist spot) के रूप में विकसित करने की प्रेरणा मिली थी। यहां सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही विभिन्न साहसिक गतिविधियां स्कूबा डायविंग (scuba diving), ज्वाय राइड (joy ride), हॉट एयर बैलून (hot air balloon) आदि प्रारंभ की जायेंगी। पर्यटक हेलीकॉप्टर में बैठने का आनंद भी ले सकेंगे।

सीएम ने कहा कि पर्यटन विभाग पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर काम कर रहा है। पर्यटन के माध्यम से रोजगार के अवसर सृजित होते हैं। प्रदेश में पर्यटन को अधिक से अधिक बढ़ावा दिया जायेगा। ग्रामीण पर्यटन भी प्रारंभ किया जा रहा है। इस उन्होंने वन मंत्री विजय शाह Forest Minister Vijay Shah() की मांग पर चारखेड़ा में बर्ड वॉच सेंटर तथा नाइट सफारी शुरू किये जाने के निर्देश भी दिये।

वहीं शिवराज ने स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश को मिले पुरस्कारों के लिए सभी संबंधितों को बधाई दी। स्वच्छ सर्वेक्षण में मध्यप्रदेश का इंदौर शहर लगातार पांचवीं बार देश में प्रथम रहा है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों ने भी स्वच्छता में कीर्तिमान स्थापित किये हैं। 25 हजार जनसंख्या वाले कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में मूंदी के देश में प्रथम आने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बधाई दी।

नर्मदा नदी के टापुओं का पर्यटन की दृष्टि से होगा विकास
वन मंत्री विजय शाह ने कहा कि हनुवंतिया क्षेत्र में नर्मदा नदी के विभिन्न टापुओं का पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जायेगा। चारखेड़ा में बर्ड वॉचिंग सेंटर एवं नाइट सफारी प्रारंभ किये जा सकते हैं। संत सिंगाजी तीर्थ-स्थल के लिये नाव चलाई जायेगी। यहाँ पानी पर हवाई जहाज उतरने की व्यवस्था कर हवाई सेवा भी प्रारंभ की जा सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button