हेल्थ

कोरोना काल में घर पर आ रही है मेड, तो बरतें खास सावधानी

कोरोना काल में अगर आपके घर कामवाली (Maid) आने लगी है तो अपनी सुरक्षा करते हुए कई नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। वैसे तो इन दिनों सभी लोग सजग हैं, चाहे वो आपकी कामवाली ही क्‍यों ना हो। उसे भी इन सभी नियमों की जानकारी होगी लेकिन कई बार लोग बातों को गंभीरता से नहीं लेते हैं और गलतियां कर जाते हैं। ऐसे में अपनी सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए आपको आगे बढ़कर कामवाली को इसकी जानकारी देनी होगी और उससे इन नियमों को फॉलों करने को कहना होगा। आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो नियम।

मेड के घर आने पर इन बातों का जरूर रखें ख्याल
अगर आपके घर में मेड आने लगी है तो इस बात का ध्‍यान रखें कि वे जिस जगह से आ रही हैं, उनके आस-पास कोई कोरोना का मरीज (Corona patient)ना हो? इस बात की अच्‍छी तरह से जांच पड़ताल करके ही उसे काम पर रखें नहीं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। कामवाली जब घर पर आए तो उसे अपने हाथ-पैरों को अच्छी तरह धोने को कहें। हाथों को हैंड वॉश(Hand wash) से कम से कम 20 सेकंड तक धोने को कहें। आप उसके लिए मेन गेट(Main gate) पर ही पानी और हैंड वॉश रख सकती हैं। हाथ धोने के बाद उसे हाथों पर लगाने के लिए सैनिटाइजर जरूर दें। इस बात का ध्‍यान रखें कि कामवाली अपनी चप्पल घर के बाहर ही उतार दें। चप्‍पलों को घर के अंदर न लाने दें।

कामवाली अगर नियमों का पालन नहीं कर रही है तो उससे सख्‍ती बरतें और उसे फेस मास्क पहनने को कहें। अगर हो सके तो उसके घर आने पर उसे नया मास्क और हैड ग्लव्स दें। जब कामवाली आपके घर में मौजूद रहे, तब न सिर्फ उसे बल्कि घर के अन्‍य सदस्यों को भी मास्क पहनने को कहें। इससे कोविड-19(COVID-19) का खतरा कम होगा। अगर आपके घर में बच्चे और बुज़ुर्ग हैं तो इस बात का ख्‍याल रखें कि उन्‍हें किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में न आने दें। जब घर पर कामवाली आए तो बच्चों और बुजुर्गों को उससे दूर बैठने को कहें। उसके द्वारा धूले हुए बर्तनों को इस्तेमाल करने से पहले दोबारा से जरूर धो लें. साथ ही, व्यक्तिगत हाईजीन का पूरा ध्यान रखें।

 

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button