हेल्थ

कोरोना काल में ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं सामान? तो रिसीव करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

दुनियाभर में कोविड-19(COVID-19) महामारी तेजी से फैल रहा है। कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन(Lockdown) को लागू हुए 3 सप्ताह(Week) से ज्यादा होने को आरहा है । महामारी के प्रकोप को देखते हुए लोगों को घर में रहने के लिए कहा जा रहा है। राज्य सरकारों का कहना है कि खुद को कोरोना से बचाने के लिए जितना हो सके बाहर न निकलें । ऐसे में लोग अब ऑनलाईन किराने के सामन होम डिलीवरी (Home Delivery) के जरिए मंगवा रहे हैं। कंपनियां लोगों के घर पर जरूरी सामान ऑनलाइन (Online) डिलीवरी कर रही हैं। आपको बता दें कि सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ही होम डिलीवरी(Home Delivery) को रिसीव करें। डिलीवरी लेते समय आपको कुछ चीजों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है और सावधानी भी बरतनी होगी।

‘कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी'(‘Contactless delivery’) का विकल्प चुनें
आप ध्यान रखें कि डिलीवरी ब्वॉय बिना किसी सम्पर्क में आकर आपको डिलीवरी दे। आपके लिए सुरक्षित होगा कि डिलीवरी ब्वॉय फोन करके आपके दरवाजे पर पैकेज छोड़ दे और आप थोड़ी देर में उसे उठाएं. साथ ही आप ऑनलाइन पेमेंट का ऑप्शन चुनें.

कैरी बैग को बाहर ही छोड़े
आप पैकेट अंदर लाने से पहले कैरी बैग (Carry bag)को बाहर की डस्टबिन में डाल दें। आपको बता दें कि वायरस कागज और प्लास्टिक सहित विभिन्न सतहों पर लंबे समय तक जिंदा रह सकता है। ऐसे में पैकेजिंग के सामानों को फेंक देना चाहिए।

सफाई व सेफ्टी जरूरी
आप पैकेज लेने के बाद डब्ल्यूएचओ के दिशा निर्देशों के अनुसार अपने हाथों को साबुन या हैंडवॉश से अच्छी तरह से धो लें। पैकेज पकड़ने के बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आखों को न छूएं. होम डिलीवरी के पैकेट को भी सैनिटाइजर से साफ करें।

ऑनलाइन पेमेंट करें
कोशिश करें इन दिनों आप कैश पेमेंट करने से बचें। अगर आप कैश पेमेंट करते हैं, तो कोशिश करें कि पूरी रकम दें, ताकि आपको कोई चेंज या खुल्ला वापस न लेना पड़ें। जहां तक संभव हो ऑनलाइन पेमेंट ही करें।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button