ताज़ा ख़बर

केरल विधानसभा चुनाव: गठबंधन पर बनी सहमति, कांग्रेस 91 और आईयूएमएल लड़ेगी 27 सीटों पर चुनाव

तिरुवनंतपुरम। केरल विधानसभा चुनावों में अब कुछ ही दिन बचे हैं। जिसे लेकर लेफ्ट गठबंधन और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन में टक्कर होनी है। केरल में 6 अप्रैल के दिन विधानसभा चुनावों के लिए वोटिंग होगी। जिसका परिणाम 2 मई के दिन आ जाएगा। इसे लेकर कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है।

इस सीट बंटवारे तहत कांग्रेस 91 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं आईयूएमएल 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आरएसपी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एनसीपी (के) 2 सीटों पर, जनता दल 1 सीट पर, सीपीएम 1 सीट पर, केसी (जे) 1 सीट पर, आरएमपी भी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। बता दें कि केरल विधानसभा में कुल 140 सीटें हैं, जिनमें से यूडीएफ गठबंधन के समर्थन के साथ कांग्रेस 91 सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है। जल्दी ही इन सभी सीटों के लिए कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा सकती है।

साल 2016 में हुए केरल विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को कुल 22 सीटें मिली थीं। इसी तरह अगर यूडीएफ गठबंधन की अन्य पार्टियों को देखें तो आईयूएमएल को 18 सीटें मिलीं थीं। केसी(एम) को 6 सीटें मिलीं थीं। केसी (जे) को मात्र 1 सीट मिली थी। जबकि जेडीयू और आरएसपी को साल 2016 के चुनाव में कोई भी सीट नहीं मिली थी।

गौरतलब है कि देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। ये पांच राज्य हैं केरल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और बंगाल। कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार केरल दौरे पर आ रहे हैं। केरल में हर बार सरकार बदलने का ट्रेंड देखा गया है। एकबार कांग्रेस, एकबार लेफ्ट। इसी ट्रेंड की वजह से कांग्रेस नेता राहुल गांधी उम्मीद कर रहे हैं कि इस बार केरल में हाथ के पंजे की सरकार बन सकती है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button