मध्यप्रदेश

शिवराज का बड़ा ऐलान: भोपाल-इंदौर लागू होगी पुलिस कमिश्नर प्रणाली, चुनोतियों से निपटने पुलिस को मिलेगी मदद

भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) आज रविवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने वीडियो जारी कर कहा कि मप्र के दो बड़े महानगर भोपाल और इंदौर (Two big metropolis Bhopal and Indore) में पुलिस कमिश्नर प्रणाली (police commissioner system) लागू होगी। शिवराज ने यह ऐलान करने के बाद कहा कि प्रदेश की पुलिस बेहतर तरीके से काम कर ही है, लेकिन पहले की अपेक्षा वर्तमान समय में पुलिस की चुनौतियां (Police Challenges) बढ़ी हैं। अब इस सिस्टम के लागू हो जाने से पुलिस को अपराधियों को काबू करने में और मदद मिलेगी।

ज्ञात हो कि फिलहाल मध्य प्रदेश के बड़े शहरों सीनियर एसपी (senior sp) के मातहत SP काम करते हैं और उनके मातहत ASP, CSP और अन्य अधिकारी। कमिश्नर प्रणाली लागू होने के बाद इंदौर और भोपाल में भी देश के बड़े महानगरों दिल्ली और मुंबई की तर्ज पर कमिश्नर पुलिस के सबसे बड़े अधिकारी होंगे।

शिवराज ने कहा कि शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू किया जा रहा है। राज्य सरकार की इस घोषणा के बाद पुलिस को कई अधिकार और मिल जाएंगे। इसमें धरना, प्रदर्शन (Protest) की अनुमति से लेकर शस्त्र लायसेंस देने के अधिकार मिल जाएंगे। अपराध नियंत्रण के लिए अपराधियों के खिलाफ NSA, जिला बदर की कार्रवाई भी पुलिस कमिश्रनरी सिस्टम पुलिस के पास आ जाएगी। साथ ही कानून व्यवस्था से जुड़े अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएंगे। धारा 144 लागू करने और लाठीचार्ज करने का अधिकार भी पुलिस के पास आ जाएगा।

शिवराज ने आगे कहा कि भौगोलिक दृष्टि से भी महानगरों का विस्तार हो रहा है और जनसंख्या भी लगातार बढ़ रही है। इस वजह से कानून और व्यवस्था की कुछ नई समस्याएं पैदा हो रही हैं। उनके समाधान और अपराधियों पर नियंत्रण के लिए हमने फैसला किया है। प्रदेश के 2 बड़े महानगरों में राजधानी भोपाल और स्वच्छ शहर इंदौर में हम पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर रहे हैं। ताकि अपराधियों पर और बेहतर नियंत्रण कर सकें।

इसी तरह प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा (Home Minister Dr. Narottam Mishra) ने कहा कि इन दोनों शहरों में बढ़ती आबादी और अपराध को देखते हुए पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने का फैसला किया है। मैं गृहमंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री का आभार जताता हूं। इंदौर और भोपाल की जनता को प्रयोग के तौर पर नई प्रणाली का लाभ मिलेगा। नए जमाने के क्राइम, सोशल मीडिया, आईटी से जुड़े क्राइम को काबू करने में नया सिस्टम मददगार साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button