मध्यप्रदेश

दो साल बाद भी नहीं बना बाढ़ में बहा सीप नदी का पुल, परेशानी झेल रहे कई गांवों के ग्रामीण

श्योपुर। श्योपुर जिले के मानपुर में सीप नदी के नए पुल के निर्माण के लिए भले ही टेंडर हो गया और इसका भूमि पूजन भी करा लिया गया हो, लेकिन अभी तक धरातल पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। बताया जा रहा है पुल निर्माण के पास कुछ निजी जमीन जद में आ रही है, लेकिन इसका सीमांकन अभी तक नहीं हुआ है, साथ ही ड्राइंग और डिजायन भी अभी तैयार नहीं हो पाई है। विशेष बात यह है कि लगभग 3 महीने पहले यहां पूरे तामझाम के साथ पुल निर्माण का भूमि पूजन भी करा लिया गया। लेकिन अब धरातल पर काम शुरू नहीं होने से क्षेत्र के कई गांवों के ग्रामीण खासे आक्रोशित और परेशान बने हुए है।

यहां बता दें कि वर्ष 2021 में 3 अगस्त को आई बाढ़ के दौरान मानपुर के पास सीप नदी पर बना पुल ढह गया। जिसकारण आधा सैकडा से ज्यादा गांवों के ग्रामीणों के बीच आवागमन की खासी समस्या उत्पन्न हो गई। क्षेत्रीय लोगों की मांग पर शासन के द्वारा मानपुर के पास सीप नदी का नया पुल स्वीकृत कर दिया गया। लगभग 12 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले इस नए पुल के निर्माण के लिए सेतु निर्माण विभाग के द्वारा टेंडर प्रक्रिया सम्पन्न कराई गई और करीब तीन माह पहले इस पुल के निर्माण कार्य का भूमि पूजन भी करा दिया गया है। लेकिन इस पुल का निर्माण अभी तक भी धरातल पर शुरू होता नहीं दिख रहा है।

जमीन के सीमांकन होने का इंतजार
विभागीय अधिकारियों के अनुसार मानपुर में सीप नदी का पुल उसी जगह बनेगा, जहां पुराना पुल था। लेकिन मानपुर की साइड में कुछ और जमीन चाहिए, जिसमें किसी के खेत भी आ रहे हैं। यही वजह है कि ब्रिज कॉपोर्रेशन के अफसर पहले सीमांकन कराना चाहते हैं और यदि किसी की निजी जमीन का हिस्सा पुल और एप्रोच रोड की जद में आएगा, तो उसका मुआवजा देकर अधिग्रहण किया जाएगा।

ठेकेदार उठा ले गया निर्माण सामग्री
यहां बता दें कि सीप नदी पुल के साथ ही यहां रपटा निर्माण भी इसी टेंडर में शामिल था। इसके लिए संबंधित ठेकेदार ने यहां अपने तामझाम जमाए और रपटा निर्माण तो करा दिया, लेकिन पुल का काम अभी तक शुरू नहीं किया है। विशेष बात ये है कि कुछ दिन पहले ठेकेदार यहां से अपने सामान और उपकरण भी समेट ले गया, जिससे क्षेत्र के ग्रामीणों की चिंताएं और बढ़ गई है कि क्या पुल का निर्माण शुरू नहीं होगा।

यात्री साधन हो गए कम
मानपुर के पास सीप नदी का पुल टूटने के कारण जैनी मानपुर होकर गुजरने वाले विजयपुर,मुरैना और ढोढर क्षेत्र के यात्री वाहन गुजरना बंद हो गए है। श्योपुर से ढोढर, विजयपुर, सबलगढ और मुरैना के लिए गुजरने वाले यात्री वाहन अब चंबल नहर रोड होकर गुजर रहे है। जिसकारण जैनी मानपुर क्षेत्र के लोगों के सामने यात्री साधनों की समस्या बन गई है।इससे इस क्षेत्र के लोगों को जिला मुख्यालय श्योपुर आने सहित ढोढर, विजयपुर और मुरैना तरफ जाने में खासी असुविधा झेलनी पड रही है।

श्योपुर में भी शुरू नहीं हुआ नया पुल बनना
बाढ में मानपुर के साथही श्योपुर में सलापुरा के नजदीक बना सीप नदी का पुल भी ढह गया था। हालांकि यहां भी नया पुल स्वीकृत हो गया है और इस पुल निर्माण कार्य का भूमि पूजन भी हो गया है। लेकिन इस पुल का निर्माण भी अभी शुरू नहीं हो सका है। हालांकि विभागीय अधिकारी इस पुल का निर्माण शुरू होने की बात कह रहे है,लेकिन धरातल पर नया पुल बनना तो दूर की बात टूटे पडे पुराने पुल की सामग्री भी उठ नहीं पाई है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button