ताज़ा ख़बर

बारिश का तांडव: महाराष्ट्र में कई जिले पानी-पानी, चिपलून शहर 80% डूबा, अब तक 30 की मौत

ताजा खबर: मुंबई। महाराष्ट्र (Maharashtra) में लगातार हो रही भारी बारिश (Havy Rain) से कई जिलों में लोगों का जनजीवन बेपटरी हो गया है। रत्नागिरी के चिपलून (Chiploon), कोल्हापुर (Kolhapur), सातारा (Satara), अकोला (Akola), यवतमाल (Yavatmal), हिंगोल (Hingol), नागपुर (Nagpur), अमरावती (Amaravati) में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राज्य में हो रही भारी बारिश के कारण कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के पास पहुंच गया है। लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर वायुसेना (Air Force) व NDRF की टीमों को राहत एवं बचाव कार्य के लिए उतार दिया गया है। रेलवे ट्रैक में पानी भर जाने के कारण कई रूटों पर रेल सेवा (rail service) भी बाधित हो गई है।

बताया जा रहा है कि भारी बारिश से चिपलून शहर 80% पानी में डूब गया है। बारिश ने चिपलून में ऐसा तांडव किया है कि घरो में रह रहे लोग बाढ़ में बहने से बचने की कोशिश में लगे हुए हैं। लहरें घरों की पहली मंजिल छूने पर अमादा हैं. दूर-दूर तक पानी के सिवा कुछ नजर नहीं आ रहा. दो एनडीआरएफ की टीम भेजी गई है, इसके अलावा कोस्ट गार्ड बोट से लोगों को रेस्क्यू कर रहे हैं।

वहीं रायगढ़ (Raigarh) में भूस्खलन (landslide) की चार घटनाएं सामने आई हैं जिससे सड़क जाम हो गया है। रायगढ़ जिला कलेक्टर निधि चौधरी (Collector Nidhi Choudhary) ने बाताया कि अभी तक स्थानीय पुलिस ने 15 लोगों को बचाया जबकि कम से कम 30 लोग अभी भी अंदर फंसे हुए हैं। वहीं पांच लोगों की मौत हो गई है।

पीएम मोदी ने की सीएम उद्धव से बात
वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी (pm Narendra modi) ने राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) से फोन पर चर्चा कर हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया। ठाकरे से चर्चा के बाद मोदी ने ट्वीट (Tweet) किया, ‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे से बात की और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ की स्थिति पर चर्चा की। हालात को सुधारने के लिए केंद्र से हर संभव सहायता आश्वासन दिया। सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना करता हूं।’

बाढ़ के मद्देनजर एनडीआरएफ ने चिखली गांव से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। वहीं रायगढ़ के जिला कलेक्टर ने कहा है कि कलाई गांव में भूस्खलन की खबर है। इसमें कितना नुकसान हुआ है फिलहाल इसी कोई खबर नहीं है।

सेना के जवान भी तैनात
मुख्यमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि रत्नागिरी और रायगढ़ में राहत व बचाव कार्य के लिए भारतीय सेना और नौसेना के जवानों को भी तैनात किया गया है। वहीं, भारी बारिश के चलते पुणे के भीमाशंकर मंदिर के आसपास भी बाढ़ का नजारा है। ये मंदिर देश के 12 ज्योतिलिंर्गों में से एक माना जाता है।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button