31.8 C
Bhopal

इंटरनेशनल योगा डे: मोहन ने सीएम हाउस में लगाया आसन, बोले- योग से मिलती शारीरिक, मानसिक शांति

प्रमुख खबरे

भोपाल। विश्व भर में आज दसवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम देखने को मिल रही है। आम से लेकर खास तक ने योगाभ्यास किया। मध्यप्रदेश में योग दिवस का उत्साह दिखाई दे रहा है। मुख्यमंत्री मोहन यादव से लेकर तमाम नेताओं ने आसन लगाया। सीएम मोहन ने सीएम हाऊस में योग किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ सांसद आलोक शर्मा, विधायक रामेश्वर शर्मा, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय राजेश राजौरा, डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि योग दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम में लाल परेड ग्राउंड में आयोजित होना था, लेकिन बारिश की खलल के चलते स्थान में परिवर्तन किया गया। वहीं मप्र के पूर्व सीएम और केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में योगाभ्यास किया। योगाभ्यास करने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने योग दिवस को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत ने संयुक्त राष्ट्र में योग से निरोग का प्रस्ताव रखा था जो पारित हुआ। जिस वजह से आज दुनिया योग कार्यक्रम कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले श्रीनगर में योगाभ्यास किया। उनके योग का कार्यक्रम डलझील में होना था, लेकिन वहां भी बारिश होने के कारण स्थान में परिवर्तन किया गया।

योग से निरोग का होने का चला एक वृहद अभियान
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब से योग दिवस मनाने की घोषणा की तब से योग से निरोग होने का एक वृहद अभियान चला है। राज्य सरकार भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित करने के लिए मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों को जिले आवंटित किए गए हैं। जिन जिलों में मंत्री शामिल नहीं होंगे वहॉ प्रशासनिक अधिकारियों को यह जवाबदारी दी गई है। प्रदेश में 21 जून से ही श्रीअन्न संवर्धन प्रोत्साहन अभियान भी शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा है कि यह आनंद का विषय है कि 21 जून को ही सूर्य भगवान अपनी कक्षा बदलते हैं, भारतीय काल गणना के अनुसार उत्तरायण से दक्षिणायण की ओर प्रवेश करते हैं। यह दिन प्रकृति एवं खगोल शास्त्र को समझने का एक अवसर प्रदान करता है।

योग को हमने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया
मुख्यमंत्री ने कहा कि योग को हमने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है। योग के शिक्षकों को बराबर का दर्जा देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि योग से हम शारीरिक, मानसिक शांति पाते है। योग की कल्पना की गई कि हम अपने जीवन के 100 साल पूरा करे। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार 11 नए आयुर्वेदिक कॉलेज खोल रही है। इससे आयुर्वेद के क्षेत्र में प्रदेश की भूमिका बड़े स्तर पर सामने आएगी। इसके अलावा सीएम ने भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय योगाभ्यास कार्यक्रम में श्रीअन्न संवर्धन अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर किसान बंधुओं को कोदो-कुटकी के बीज भेंटकर इस अभियान को सफल बनाने की अपील की।

शिवराज सिंह ने दी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई
आप सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। योग शरीर, मन और आत्मा को एकाग्रचित्त करने का वह प्रभावी माध्यम है, जिससे न सिर्फ शरीर बल्कि मस्तिष्क भी स्वस्थ होता है। यह विश्व को भारत द्वारा दी गई एक अमूल्य धरोहर है, जिसे आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया में पहुँचाने का काम किया है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से आज ह्ययोगह्ण पूरे विश्व में लोगों की जीवन शैली बन चुका है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे