Life Styleहेल्थ

इन घरेलू उपायों से खत्म करें बच्चों के पेट में लगे कीड़े

सर्दियों के मौसम में बच्चों के पेट में कीड़े लगना बहुत ही आम बात है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई बार बच्चे नीचे गिरी हुई चीजे अपने मुंह में डाल लेते है। जिसकी वजह से बैक्टीरिया उनके पेट में प्रवेश कर जाते है। ऐसे में बच्चों के पेट में कीड़े लग जाते है।

लाइफस्टाइल डेस्क : अक्सर छोटे बच्चों को गलत खान-पान के कारण पेड़ में कीड़े होने लगते है। ऐसे में बच्चों के मुंह से सोते समय लार बहने लगती है। बच्चों के पेट में कीड़े होना बहुत ही आम समस्या है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में बच्चों के पेट में कीड़े लगना बहुत ही आम बात है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि कई बार बच्चे नीचे गिरी हुई चीजे अपने मुंह में डाल लेते है। जिसकी वजह से बैक्टीरिया उनके पेट में प्रवेश कर जाते है। ऐसे में बच्चों के पेट में कीड़े लग जाते है। लेकिन सर्दियों में बच्चों के मुंह से गिरती हुई लार सूख जाती है। जिसकी वजह से पेट के कीड़ों के लक्षण के बारे में पता नहीं चल पाता है। ऐसे में आप इन कुछ आधार पर इसके लक्षणों की पहचान कर सकते है। साथ ही इन घरेलू नुस्खों के साथ बच्चों के पेट के कीड़े खत्म कर सकते है।

 

बच्चे के पेट में कीड़े होने के लक्षण क्या हैं?

  • बच्चे को अक्सर पेट दर्द होने लगता है
  • बच्चा अधिक चिड़चिड़ा हो जाता है
  • बच्चे को एनल पॉइंट पर खुजली होती है
  • बार-बार डायरिया हो सकता है
  • सूखी खांसी की समस्या भी इसी से संबंधित हो सकती है
  • बच्चा जल्दी थक जाता है
  • बच्चे का वजन घटने लगता है
  • बच्चे को पहले की तुलना में अधिक और बार-बार भूख लगती है
  • सोते समय बच्चा दांत कटकटाने लगता है

इस बात का रखें ध्यान
इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जरूरी नहीं है पेट में कीड़े होने पर हर बच्चे में ये सभी लक्षण नजर आएं। हर बच्चे में लक्षण अलग हो सकते हैं और किसी बच्चे में सिर्फ एक लक्षण दिख सकता है तो किसी में एक से अधिक लक्षण भी दिख सकते हैं, इसलिए भ्रमित ना हों। यदि आपको लक्षण ठीक से समझ ना आएं तो डॉक्टर से मिलें और उन्हीं के अनुसार बच्चे का इलाज करें। यूं ही ऑनकाउंटर दवाएं मेडिकल से खरीदकर बच्चे को ना दें।

बच्चे के पेट में कीड़े होने पर क्या खिलाएं?

बच्चे के पेट के कीड़ों को खत्म करने के लिए आपको हर बार दवाओं की जरूरत नहीं है, बल्कि आप रसोई में रखी चीजों से भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। यहां जानें इंग्रीडिऐंट् का नाम और इन्हें यूज करने की विधि…

  • तुलसी और अदरक:  तुलसी के 3 से 4 पत्ते पीसकर, इन्हें शहद में मिला दें। अब इस मिक्स में एक चुटकी सूखे हुए अदरक का पाउडर मिला लें और बच्चे को सुबह खाली पेट इस मिक्स का सेवन कराएं।
  • काली मिर्च का पाउडर: रात को सोने से पहले आधा चम्मच शहद लेकर इसमें एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और बच्चे को खिला दें। ध्यान रखें, इसे खिलाने के बाद बच्चे को ब्रश कराएं और कुछ और खाने को ना दें।
  • हल्दी पाउडर ऐसे खिलाएं: हल्दी और काली मिर्च का पाउडर एक-एक चुटकी लें और इन्हें आधा चम्मच शहद में मिला लें। अब इस मिक्स को बच्चे को खिला दें और ऊपर से गुनगुना पानी पिला दें। यह विधि रात को सोने से पहले करनी है और इसके बाद बच्चे को पेस्ट कराकर सुला दें।

बहुत जरूरी है ये बात जानना

यहां बताई गई सभी विधियां बच्चों के नाजुक शरीर और उनकी सेहत को ध्यान में रखकर बताई गई हैं। आप इनका उपयोग तब तक करें।  जब तक बच्चे के पेट के कीड़े पूरी तरह खत्म नहीं हो जाते। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि ये सभी नुस्खे सिर्फ सर्दी के मौसम के लिए हैं, क्योंकि यहां बताई गई ज्यादातर चीजों की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों में इनका उपयोग ना करें।

 

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button