खेल

आईपीएल में खेलने न्यूजीलैंड ने दी खिलाड़ियों को मंजूरी

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाड़ियों की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (Indian Premier League) (IPL) में भागीदारी को मंगलवार को उसके क्रिकेट बोर्ड ने मंजूरी दे दी।

न्यूजीलैंड ने इसके साथ ही कोविड (Covid) काल में कार्यभार प्रबंधन को देखते हुए उप महाद्वीप के दौरे और टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिये अलग अलग टीमें चुनी हैं।

न्यूजीलैंड की पहली पसंद की टीम की अगुवाई केन विलियमसन करेंगे जो टी20 विश्व कप के बाद भारत का दौरा करेगी। टॉम लैथम के नेतृत्व में न्यूजीलैंड की एक अन्य टीम सितंबर-अक्टूबर में बांग्लादेश (Bangladesh) और पाकिस्तान (Pakistan) का दौरा करेगी, क्योंकि इसी दौरान 19 सितंबर से आईपीएल के बाकी बचे हुए मैच खेले जाएंगे।

टी20 विश्व कप के लिये चुने गये न्यूजीलैंड के अधिकतर खिलाड़ी उससे पहले आईपीएल में हिस्सा लेंगे। यह टी20 टूर्नामेंट यूएई में ही होने वाले विश्व कप के लिये अच्छी तैयारियां मुहैया कराएगा।

कोविड-19 महामारी के कारण आईपीएल और विश्व कप को भारत की बजाय यूएई में आयोजित करने का फैसला किया गया है लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अब भी टी20 विश्व कप का मेजबान रहेगा।

सीनियर बल्लेबाज रोस टेलर को पाकिस्तान के खिलाफ तीन वनडे के लिये चुना गया था लेकिन बाद में इस पर सहमति बनी कि भारत के टेस्ट दौरे को देखते हुए वह स्वदेश में रहकर ही तैयारियां करेंगे। न्यूजीलैंड 18 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करेगा।

न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने बयान में कहा, ‘‘न्यूजीलैंड की टीम 23 अगस्त को बांग्लादेश के लिये रवाना होगी और भारत के टेस्ट दौरे में शामिल होने वाले खिलाड़ी वहां खेलने के बाद स्वदेश लौट जाएंगे। ’’

एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी डेविड वाइट ने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति देने के बारे में कहा, ‘‘यह व्यावहारिक रवैया है। हमने आईपीएल को लेकर हमेशा यथार्थवादी होने की कोशिश की है।’’

भारत (India) में कोविड-19 के बढ़ते मामलों और जैव सुरक्षित वातावरण में कुछ मामलों के पाये जाने के कारण मई में आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था।

Web Khabar

वेब खबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button