31.8 C
Bhopal

अमरवाड़ा उपचुनाव: BJP ने फिर मारी बाजी, कांग्रेस अब तक नहीं तलाश पाई उम्मीदवार, आखिरी फैसला ले सकते हैं नाथ

प्रमुख खबरे

भोपाल/छिंदवाड़ा। छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। खास बात यह है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव की तरह ही भाजपा न ेप्रत्याशी चयन से लेकर नामांकन फार्म जमा कराने और स्टार प्रचारकों की सूची जारी करने के मामले में कांग्रेस को फिर पीछे छोड़ दिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि नामांकन फार्म जमा करने की आखिरी डेट 21 जून है, लेकन कांग्रेस अब तक अपना उम्मीदवार ही तय नहीं कर पाई है। जानकारी के अनुसार, इस सीट पर कमलनाथ आखिरी फैसला ले सकते हैं। यही वजह है कि सभी की नजरें कमलनाथ पर टिकी हुई हैं।

बता दें कि अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने में अब करीब 20 दिन का ही समय बचा है। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार 21 जून तक नामांकन फार्म भरे जाएंगे। वहीं 24 जून को नामंकन पत्रों की समीक्षा होगी। इसके बाद 26 जून तक नाम वापस लिया जा सकता है। वहीं, मतदान 10 जुलाई को होगा और चुनाव के परिणाम 13 जून को आएंगे। ईसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार अब नामांकन फार्म जमा करने में तीन दिन का ही समय बचा है। लेकिन अमरवाड़ा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस में कोई सुगबुगाहट नहीं दिख रही है।

जीतू लगातार कह रहे हैं यह
गौरतलब है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस का यही हाल था। जहां बीजेपी ने आचार संहिता लगने के पहले ही अपने उम्मीदवारों की लिस्ट लगातार जारी करती रही। वहीं, कांग्रेस अंतिम मौके तक इंतजार करती रही और आखिरी मौके पर टिकट का वितरण किया था। इसका असर यह हुआ कि दोनों चुनावों में कांग्रेस को शर्मनाक पराजय का सामना करना पड़ा। अब यही हाल उपचुनावों में दिखाई दे रहा है, जबकि पीएससी के जीतू पटवारी लगातार यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि टीम बहुत सक्रियता से कम कर रही है।

इसलिए खास है यह विधानसभा सीट
अमरवाड़ा विधानसभा सीट पूर्व सीएम कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा के अंतर्गत आता है। इसलिए यहां होने वाले उपचुनाव पर प्रदेश भर की निगाहें हैं। कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार को लेकर चचार्ओं का दौर जारी है। कांग्रेस प्रत्याशी को लेकर कई संभावित दावेदारों के नाम सामने आए हैं, जिनमें से एक उम्मीदवार प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

इन नामों पर चल रहा मंथन
छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली अमरवाड़ा विधानसभा विधानसभा से कांग्रेस के संभावित उम्मीदवारों में महेश धुर्वे, चंपालाल कुर्चे, गणेश दास, रिटायर्ड डीएसपी रामनारायण परतेती और नवीन मरकाम के नाम पर लगातार मंथन किया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस द्वारा भेजे गए पर्यवेक्षकों ने प्रदेश कांग्रेस को संभावित दावेदारों की सूची भेजी है। प्रदेश संगठन और कमलनाथ की सहमति के बाद ही प्रत्याशी तय किया जाएगा। जानकारी ने अनुसार, यहां से नवीन मरकाम प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। नवीन मरकाम अमरवाड़ा जिला पंचायत के सदस्य भी हैं। क्षेत्र में उनकी अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है। नवीन मरकाम का नाम लगभग तय माना जा रहा है।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

ताज़ा खबरे