ताज़ा ख़बरव्यापार

उपलब्धि: दुनिया के तीसरे सबसे बड़े धनकुबेर अडाणी, अब उनसे आगे हैं सिर्फ यह दो

नई दिल्ली। भारतीय उद्योगपति और अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने नेटवर्थ के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अडाणी अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इतना ही नहीं, विश्व के धनपतियों की सूची में यह स्थान पाने वाले अदाणी पहले भारतीय व पहले एशियाई हैं। उन्होंने लुई वुइटन के प्रमुख बर्नार्ड अर्नाल्ट को भ्ज्ञी पीछे छोड़ दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार अब अदाणी के आगे अमेरिका के शीर्ष उद्योगपति व टेस्ला के सीईओ एलन मस्क व अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस हैं। अदाणी अब तक भारत के साथ एशिया के भी सबसे बड़े रईस थे। अब उन्होंने दुनिया के तीसरे सबसे बड़े रईस का खिताब हासिल कर लिया है। उनके लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि कुछ साल पहले तक दुनिया के काफी सारे लोग ऐसे भी थे जो उनका नाम तक नहीं जानते थे।

अडाणी की नेटवर्थ 137.4 अरब डॉलर
ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के अनुसार 60 साल के गौतम अदाणी की नेटवर्थ (कुल संपत्ति) 137.4 अरब डॉलर है। टेस्ला के प्रमुख व दुनिया के सबसे धनी एलन मस्क की नेटवर्थ 251 अरब डॉलर है, जबकि, अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस की 153 अरब डॉलर है।





अंबानी यह मुकाम नहीं कर सके हासिल
बर्नार्ड अर्नाल्ट एलवीएमएच मोएट हेनेसी लुई वुइटन, जिसे आमतौर पर एलवीएमएच के रूप में जाना जाता है, के सह संस्थापक हैं। एलवीएमएच लक्जरी फैशन की दुनिया का विश्व का अग्रणी नाम है। अदाणी धनपतियों की दौड़ में देश के मुकेश अंबानी से आगे निकल गए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अंबानी व चीन के जैक मा एशिया के दो अन्य बड़े रईस हैं, लेकिन वे अदाणी की तरह यह मुकाम हासिल नहीं कर सके हैं।

अडानी के लिए लकी है साल 2022
पिछले कुछ समय के दौरान अडानी की नेटवर्थ तेजी से बढ़ी है. दुनिया भर के शेयर बाजारों में बिकवाली का दौर आने के बाद भी अडानी की दौलत लगातार बढ़ी है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार, अडानी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अकेले ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है। इस दौरान अडानी की नेटवर्थ में 1.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। वहीं इस साल की बात करें तो अडानी के लिए यह काफी भाग्यशाली साबित हुआ है। जनवरी से अब तक अडानी की संपत्ति 60.9 बिलियन डॉलर बढ़ चुकी है।

Web Khabar

2009 से लगातार जारी समाचार पोर्टल webkhabar.com अपनी विशिष्ट तथ्यात्मक खबरों और विश्लेषण के लिए अपने पाठकों के बीच जाना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button