शटडाउन खत्म करने का डेमोक्रेट्स का प्रस्ताव व्हाइट हाउस ने ठुकराया



वाशिंगटन। अमेरिका में जारी शटडाउन को खत्म करने का विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का प्रस्ताव ह्वाइट हाउस ने खारिज कर दिया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने के लिए बजट को मंजूरी दिए बिना शटडाउन खत्म करने का कोई भी प्रस्ताव माना नहीं जाएगा।


मध्यावधि चुनावों के बाद अमेरिकी संसद के निचले सदन में बहुमत में आई डेमोक्रेट पार्टी की ओर से स्पीकर पद के लिए नामित नैंसी पेलोसी ने शटडाउन खत्म करने के लिए आंतरिक सुरक्षा विभाग (डीएचएस) को छोड़कर अन्य सरकारी एजेंसियों के लिए सितंबर तक का बजट आवंटित करने का प्रस्ताव दिया था।


उनका यह भी कहना था कि एक अन्य बिल लाकर डीएचएस की फंडिंग को आठ फरवरी तक के लिए बढ़ा देना चाहिए। मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने का अपना चुनावी वादा पूरा करने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद से 5.7 अरब डॉलर (करीब 39 हजार करोड़ रुपये) के बजट की मांग की थी। इस पर सहमति नहीं बन पाने के कारण अमेरिका में आंशिक शटडाउन चल रहा है जिससे करीब आठ लाख संघीय कर्मचारी प्रभावित हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स का कहना है कि ट्रंप ऐसे समझौते पर पहुंचाना चाहते हैं जिससे शटडाउन खत्म होने के साथ ही देश भी सुरक्षित हो।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति