अगर आप आईआरसीटीसी से बुक कराते हैं एयर टिकट तो मिलेगा 50 लाख का मुफ्त इंश्योरेंस कवर



नई दिल्ली। फरवरी से अगर आप आईआरसीटीसी के जरिए एयर टिकट खरीदते हैं तो आपको मुफ्त में 50 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलेगा। आईआरसीटीसी भारतीय रेल का ई-टिकटिंग और कैटरिंग आर्म है। ध्यान रहे कि सभी प्राइवेट ट्रैवल पोर्टल एयर ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए एक निश्चित रकम वसूलते हैं। आईआरसीटीसी के चेयरमैन एम. पी. माल ने कहा कि फ्री ट्रैवल इंश्योरेंस सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय रूटों के हवाई यात्रियों को मिलेगा, भले ही उनका टिकट किसी भी क्लास का हो।


इससे दुर्घटना में मौत या पूर्णरूपेण अपंगता की स्थिति में उनके परिवार और उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।  आईआरसीटीसी ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए इंश्योरेंस प्रीमियम का खर्ज वह खुद उठाएगी। माल ने कहा, यह हवाई यात्रा को अवरोध रहित बनाने के लिए किया गया है। आईआरसीटीसी की एयर टिकटिंग पोर्टल से बुक किए गए वन वे और राउंड ट्रिप्स, दोनों तरह के टिकटों पर ट्रैवल इंश्योरेंस कवर मिलेगा।


अधिकारियों ने कहा कि वे अन्य ट्रैवल पोर्टल्स को तगड़ी चुनौती देने के लिए गूगल से समझौता करने की योजना बना रहे हैं।  सूत्रों के मुताबिक, अभी आईआरसीटीसी प्लैटफॉर्म्स से 6 हजार एयर टिकट बुक किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे एयर ट्रैवल पोर्टल्स प्रति टिकट 200 रुपये तक फी लेते हैं जबकि आईआरसीटीसी सिर्फ 50 रुपये लेती है और कोई कैंसलेशन चार्ज भी नहीं लेती। आईआरसीटीसी होटल बुकिंग की भी सुविधा देती है, लेकिन इसके लिए कोई फी नहीं वसूलती। एक अधिकारी ने बताया, 'हम अपने प्रतिबद्ध (लोयल) ग्राहकों के लिए कैशबैक आॅफर देने की व्यवस्था कर रहे हैं।'  

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति