मुलायम ने शिवपाल की पार्टी के कार्यक्रम कहा- महिला, युवा, गरीब व किसानों का सम्मान करो



लखनऊ । कुश्ती में अपने विरोधी को पस्त करने के लिए चरखा दांव लगाने में माहिर समाजवादी पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव अब राजनीति में इस दांव का पूरा मजा ले रहे हैं। राजनीति में मुलायम सिंह यादव न तो पुत्रमोह छोड़ पा रहे हैं और न ही भ्रात प्रेम। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ पार्टी कार्यालय में अक्सर ही देखे जाने वाले मुलायम सिंह यादव आज शिवपाल सिंह यादव के कार्यालय में एक कार्यक्रम में पधारे। छह, लालबहादुर शास्त्री मार्ग पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यालय में मुलायम सिंह यादव का भव्य स्वागत किया गया। माल एवेन्यू में कार्यालय आवंटित होने के बाद आज शिवपाल सिंह यादव ने अपनी पार्टी का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया। इसमें समाजवादी पार्टी के सरंक्षक मुलायम सिंह यादव को भी आमंत्रित किया गया। इसको उन्होंने स्वीकार किया। पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के मंच पर जोरदार स्वागत किया गया। मंचासीन लोगों ने उनको माल्यार्पण करने के साथ उनके हर कार्यकाल की जमकर सराहना की।


शिवपाल सिंह यादव के साथ दो दर्जन नेताओं ने उनका स्वागत किया। शिवपाल ने कहा कि तीन बार इजाजत लेकर अपनी पार्टी बनाई है। लोहिया और गांधीवादी को लोगों को जोड़कर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को आगे बढ़ाएंगे। महिलायों को आगे बढ़ाने और किसानों की लड़ाई सभी के हक की बात होगी। मुलायम ने जो संदेश दिया है, उसी को लेकर आगे बढ़ेंगे। हमने नेता जी(मुलायम सिंह यादव) को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया है, उसे राष्ट्रीय सम्मेलन में और मजबूती के साथ रखा जाएगा। नेताजी ने सपा को ऊंचाई तक पहुंचाया। हम सब सपा को मजबूत करना चाहते थे। सपा में चुगलखोरों और चापलूसों की वजह से मुलायम और मेरा अपमान हुआ। महिला, युवा, गरीब व किसानों का सम्मान करो मुलायम सिंह यादव के प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यालय में पहुंचने से शिवपाल सिंह यादव बेहद उत्साह में दिखे। उन्होंने मुलायम सिंह यादव को अपनी पार्टी में राष्ट्रीय अध्य्क्ष बनने का प्रस्ताव देने के साथ ही पार्टी का झंडा दिया। इस अवसर पर मुलायम सिंह यादव ने कहा महिला, युवा, गरीब व किसानों का सम्मान करो।


उन्होंने कहा कि अन्याय का नहीं न्याय का साथ दो। मुलायम सिंह ने कहा कि जब यह पता था कि मैं आऊंगा तो किसी बड़ी जगह बैठक करते यह जगह छोटी है। उन्होंने शिवपाल सिंह यादव की जमकर तारीफ की। अखिलेश को लगेगा झटका मुलायम सिंह यादव का शिवपाल सिंह यादव के घर पहुंचना सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के लिए झटका माना जा रहा है। सवाल उठने लगे हैं कि क्या ये महज शिष्टाचारवश मुलाकात थी या फिर मुलायम अब शिवपाल के सेक्युलर मोर्चे को अपना आशीर्वाद भी देंगे। शिवपाल पहले ही कह चुके हैं कि उन्होंने मुलायम सिंह यादव के आशीर्वाद से ही समाजवादी सेक्युलर मोर्चा बनाया है। नेता जी का आशीर्वाद उनके साथ है और आगे भी रहेगा। शिवपाल के बंगले पर पहुंचे मुलायम ने कई ऐसी बातें कहीं जिनसे अखिलेश की टेंशन बढ़ सकती है। मुलायम सिंह यादव के बारे में कहा जाता है कि उनका बायां हाथ क्या करेगा, यह उनका दायां हाथ भी नहीं जानता। वह कभी अखिलेश की प्रशंसा करते हैं तो कभी सार्वजनिक मंचों से अखिलेश को नसीहत भी दे देते हैं। इसी तरह कभी शिवपाल सिंह पर एकदम चुप हो जाते हैं, कभी कहते हैं समाजवादी पार्टी में सभी लोग एक हैं।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति