विराट कोहली को आखिरी दो वनडे और टी-20 सीरीज में आराम, रोहित होंगे कप्तान



नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यू जीलैंड के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में आराम दिया है। यही नहीं, वह टी-20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे। बोर्ड ने इसकी जानकारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। विज्ञप्ति के अनुसार, विराट की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे। बता दें कि रोहित वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं। बीसीसीआई ने कहा, पिछले कुछ माह में कोहली पर काम के दबाव को देखते हुए टीम प्रबंधन और वरिष्ठ चयन समिति ने उन्हें आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले आराम देने का फैसला किया है। बोर्ड ने कहा, कोहली के स्थान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जा रहा है।


चौथे और 5वें वनडे मैचों के साथ टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा कोहली की अनुपस्थिति में टीम की कमान संभालेंगे। बता दें कि आॅस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर फरवरी-मार्च में आएगी। इसलिए दिया गया आराम आॅस्ट्रेलिया दौरे से पहले कोहली को वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था। उन्हें सितंबर में एशिया कप के लिये भी ब्रेक दिया गया था और रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात में टीम की अगुवाई करते हुए टीम को खिताब दिलाया था। भारतीय खिलाड़ियों का मई से जुलाई तक होने वाले विश्व कप के लिए कार्यक्रम काफी व्यस्त है। न्यू जीलैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे से पहले भारत 24 फरवरी से आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे की मेजबानी करेगा और इसके तुरंत बाद आईपीएल आयोजित किया जायेगा।


पहले मैच में जीता भारत उल्लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यू जीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का जीत के साथ आगाज किया। उसने आज यानी बुधवार को नेपियर में खेले गए पहले वनडे में 8 विकेट से जीत दर्ज की। मैच में न्यू जीलैंड की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन पर सिमट गई। तेज रोशनी के कारण 10.1 ओवर बाद मैच रोके जाने के चलते भारत को 49 ओवर में 156 रन का टारगेट मिला, जिसे मेहमान टीम ने 2 विकेट खोकर 34.5 ओवर में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का शेड्यूल सीरीज के अगले 2 वनडे मैच माउंट मोनगानुई में 26 और 28 जनवरी को खेले जाएंगे, जबकि चौथा वनडे 31 जनवरी को हैमिल्टन में होगा। सीरीज का अंतिम वनडे मैच 3 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा। इस सीरीज के बाद 3 मैचों की ळ20 सीरीज की शुरूआत वेलिंगटन में 6 फरवरी को होगी, जबकि सीरीज के अगले 2 मैच आॅकलैंड और हैमिल्टन में क्रमश: 8 और 10 फरवरी को खेले जाएंगे। 

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति