टी20 विश्व कप के लिए ग्रुप का ऐलान, 24 अक्टूबर को होगा आगाज



सिडनी। भारत को 2020 में आॅस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के साथ ग्रुप बी में रखा गया है। यह विश्व कप 24 अक्टूबर से शुरू होगा और 15 नवंबर को मेलबर्न में इसका फाइनल होगा। यहां एक समारोह में विश्व कप के ड्रॉ की घोषणा की गई। मेजबान आॅस्ट्रेलिया को ग्रुप ए में गत विजेता विंडीज, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ भिड़ना होगा। सुपर 12 राउंड के लिए इन दोनों ग्रुप्स में दो-दो क्वालीफाइंग टीमें भी प्रवेश करेंगी।


सुपर 12 राउंड के बाद हर ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। सेमीफाइनल मुकाबले 11 और 12 नवंबर को सिडनी और एडिलेड में खेले जाएंगे। इसके बाद 15 नवंबर को मेलबर्न में खिताबी मुकाबला होगा। कट आॅफ डेट के वक्त श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें आईसीसी टी20 रैंकिंग में क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर थी इसलिए इन्हें 18 से 23 अक्टूबर तक होने वाले क्वालीफाइंग टूनार्मेंट में हिस्सा लेना होगा। इस टूनार्मेंट के जरिए चार टीमें सुपर 12 राउंड में प्रवेश करेंगी।


आॅस्ट्रेलिया का वनडे विश्व कप में तो दबदबा रहा है लेकिन वह टी20 विश्व कप एक बार भी जीत नहीं पाया है। मेजबान टीम इस बार इस खिताब को हासिल करने के लिए पूरा जोर लगाएगी। आईसीसी पहली बार पुरुष तथा महिला वर्ग के टी20 विश्व कप का आयोजन एक ही देश में अलग-अलग समय पर कर रहा है। महिला टी20 विश्व कप आॅस्ट्रेलिया में फरवरी-मार्च में आयोजित किया जाएगा। ग्रुप ए : पाकिस्तान, आॅस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, क्वालीफायर, क्वालीफायर। ग्रुप बी : भारत, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, क्वालीफायर, क्वालीफायर।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति