टी-20 वर्ल्ड कप में महामुकाबला देखने वाले फैंस हुए निराश, भारत-पाक भिड़ंत तय नहीं



नई दिल्ली। अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मुकाबले को देखने की मंशा पाले बैठे दोनों देशों के असंख्य फैंस को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने थोड़ा निराश किया है। दरअसल, क्रिकेट की वैश्विक संस्था ने मंगलवार को 2020 में होने वाले वर्ल्ड टी20 का कार्यक्रम जारी किया। भारत और पाकिस्तान सहित दुनिया की शीर्ष 8 टीमें पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड में सीधे खेलने का हक पा चुकी हैं। इस राउंड में खेलने वाली 12 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। मसला यह है कि भारत और पाकिस्तान अलग-अलग ग्रुप में है।


इस वजह से इन दो पारंपरिक चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच टक्कर को देखने के लिए फैंस को नॉकआउट मैचों (सेमीफाइनल और फाइनल) तक की राह देखनी होगी।  रैंकिंग्स ने टाला मुकाबला  31 दिसंबर 2018 के दिन आईसीसी वर्ल्ड टी20 इंटरनैशनल टीम रैंकिंग्स में जो टीमें शीर्ष 8 स्थानों पर काबिज थीं, उन्हें 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड में सीधे एंट्री मिली। 31 दिसंबर 2018 को रैंकिंग्स में पहले स्थान पर पाकिस्तान और दूसरे स्थान पर भारत था इसलिए दोनों को एक ही ग्रुप में नहीं रखा गया। 2011 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत और पाकिस्तान आईसीसी द्वारा आयोजित किसी टूर्नमेंट के ग्रुप स्टेज में आमने-सामने नहीं होंगे।&


  अंतिम टक्कर एशिया कप में आतंकवाद सहित विभिन्न मसलों पर भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते इन दो देशों के बीच क्रिकेट के मुकाबले आमतौर पर आईसीसी और एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) द्वारा आयोजित किए जाने वाले टूर्नमेंटों में ही होते हैं। पिछले साल एसीसी ने यूएई में एशिया कप का आयोजन किया था। तब भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैच खेले थे और दोनों में ही जीत का परचम लहराया था।  एक ही दिन भारत और पाक खेलेंगेदिलचस्प यह है कि अगले साल होने वाले पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही दिन लेकिन अलग-अलग वक्त (भारतीय समय के मुताबिक) और अलग-अलग शहरों में खेलेंगी। 24 अक्टूबर को सिडनी में आॅस्ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्तान से है जबकि इसी दिन भारत की टक्कर साउथ अफ्रीका से पर्थ में है। भारतीय समयानुसार सिडनी में मैच दोपहर 1.30 बजे से जबकि पर्थ में मैच शाम 4.30 बजे से शुरू होगा। 

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति