Box Office: चीन में भी नहीं चल रही Thugs Of Hindostan, 3 दिनों में बस इतनी कमाई



मुंबई। हिंदोस्तान में समीक्षकों और दर्शकों की बेवफ़ाई का शिकार हुई आमिर ख़ान की 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' चीनी दर्शकों को भी पसंद नहीं आ रही, जिसके चलते वहां भी बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म की हालत खस्ता है। तीन दिनों में फ़िल्म ने लगभग ₹33 करोड़ का कलेक्शन किया है, जो चीन में आमिर की फ़ैन फॉलोइंग को देखते हुए कुछ भी नहीं। देश में 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' के ख़राब प्रदर्शन के बाद एक उम्मीद चीन की बची थी। आमिर ख़ान की फ़िल्में जिस तरह वहां रिकॉर्ड मेकिंग कलेक्शन करती रही हैं, उससे आशा थी कि घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर जो नुक़सान हुआ है, उसकी भरपाई चीन कर देगा, मगर लगता है कि चीन में इस बार आमिर का चमत्कार नहीं चल रहा। 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' 28 दिसम्बर को चीनी पर्दे पर उतरी और तीन दिनों में सिर्फ़ 4.71 मिलियन डॉलर यानि लगभग ₹32.93 करोड़ ही जमा कर सकी है। चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म दूसरे दिन ही दिन चौथी पॉजिशन पर खिसक गयी थी।


फ़िल्म 27,577 स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी थी और पहले दिन ₹10.67 करोड़ का कलेक्शन किया था। इसी साल दिवाली के एक दिन बाद 8 नवबंर को 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' जब दुनियाभर (चीन को छोड़कर) रिलीज़ हुई तो इससे एक विशाल कमाई की उम्मीद की गयी थी। विजय कृष्ण आचार्य निर्देशित फ़िल्म में दर्शकों की उत्सुकता बढ़ाने के सभी मसाले थे। आमिर के साथ अमिताभ बच्चन पहली बार। हज़ारों किलो लोहे से बने पानी के जहाज़ों पर तलवारों से लड़ाई। कटरीना कैफ़ और आमिर की जोड़ी, जो पहले धूम मचा चुकी थी। मगर, ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान जब सिनेमाघरों में पहुंची तो दर्शकों ने नकार दिया। फ़िल्म घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर सिर्फ़ ₹150 करोड़ के आस-पास कलेक्शन कर सकी। ओवरसीज़ में भी हालत खस्ता रही। चीन में भारतीय फ़िल्मों के लिए बाज़ार तलाशने का श्रेय दरअसल आमिर ख़ान को ही जाता है। 2009 की फ़िल्म '3 ईडियट्स' चीनी सिनेमाघरों में रिलीज़ तो नहीं हुई थी, मगर हांगकांग में फ़िल्म ₹20 करोड़ से अधिक जमा करके स्लीपर हिट साबित हुई।


इस चीनी उपनिवेश में किसी गैर हॉलीवुड फ़िल्म द्वारा इतनी कमाई पहली बार हुई थी। इसके बाद आमिर अपनी 'पीके' चीन लेकर गये, जिसने ₹135 करोड़ के आस-पास ग्रॉस कलेक्शन किया। इसके बाद आमिर नियमित रूप से अपनी फ़िल्मों को चीन में प्रदर्शित करते रहे। 'दंगल' ने ₹1328 करोड़ का ग्रॉस कलेक्शन चीन में किया, जबकि आमिर की 'सीक्रेट सुपरस्टार' जैसी छोटी फ़िल्म ने ₹832 करोड़ जमा किये थे। 2018 में 'ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान' से पहले 14 दिसम्बर को अक्षय कुमार की 'पैडमैन' चीन में रिलीज़ हुई, जिसने 6 दिनों में ₹50 करोड़ से अधिक जमा किये थे। पहले दिन फ़िल्म ने पेड प्रीव्यूज़ मिलाकर ₹10.93 करोड़ का कलेक्शन किया, जबकि दूसरे दिन शनिवार को आंकड़े कुछ बेहतर हुए और फ़िल्म ने ₹14.61 करोड़ जमा किये। पैडमैन ने ₹37.61 करोड़ का ओपनिंग वीकेंड करके नंबर 3 पर डेब्यू किया था। इससे पहले 12 अक्टूबर को रानी मुखर्जी की फ़िल्म 'हिचकी' चीनी बॉक्स ऑफ़िस पर उतारी गयी थी, जिसने शानदार कलेक्शन किया था। 'हिचकी' ने 25 अक्टूबर तक 13.94 मिलियन डॉलर का कलेक्शन कर लिया था, जो ₹102.09 करोड़ बनता है।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति