पराजित तिकड़ी का सियासी तबादला: शाह ने शिवराज, रमन और राजे को बनाया राष्ट्रीय उपाध्यक्ष



नई दिल्ली। तीन प्रदेशों के पूर्व मुख्यमंत्रियों को भाजपा ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है। इनमें मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह और राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे शामिल हैं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे अब भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की टीम में होंगे। तीनों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है।


इस फैसले के अलग अलग अर्थ हैं। एक तरफ जहां ऐसे अनुभवी नेताओं का पूरा लाभ उठाने की कोशिश होगी। वहीं यह भी माना जा रहा है कि इन प्रदेशों में रोजाना के हस्तक्षेप से इन्हें हटा लिया गया है। दरअसल, ये तीनों अपने अपने राज्य में सबसे बड़े चेहरे हैं। गौरतलब है कि राज्यसभा में इनकी जगह दूसरे चेहरे को नेता प्रतिपक्ष बनाया गया था। खासतौर से वसुंधरा की इच्छा रही होगी कि उन्हें प्रदेश संगठन की कमान दी जाए।


लेकिन उन्हें भी केंद्र में लाया गया है। भाजपा को तीन राज्यों में मिली हार के बाद आला कमान हरकत में आ गया है। चुनाव में हार का मुंह देखने वाले तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री को पार्टी ने राष्ट्रीय राजनीति के पटल पर उतार दिया है। बता दें कि मध्यप्रदेश के सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान ने हार के बावजूद राष्ट्रीय राजनीति में जाने से इंकार करते हुए प्रदेश की राजनीति करने का ही कहा था, हालांकि हाईकमान ने उनकी इस मंशा को दरकिनार करते हुए उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की नई जिम्मेदारी सौंपी है। 

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति