शिवराज ने जारी किया मन्दसौर लोकसभा का संकल्प पत्र



 मंदसौर/पिपलियामंडी। भाजपा ने शनिवार को मंदसौर संसदीय क्षेत्रके लिए अपना संकल्प पत्र जारी कर दिया है। पिपलियामंडी में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने यह संकल्प पत्र संसदीय क्षेत्र के नेताओं की मौजूदगी में जारी किया। इसमें भाजपा प्रत्याशी ने क्षेत्रमें रेलवे, स्वास्थ्य, शिक्षा, उद्योग, जलसंरक्षण, सिंचाई से लेकर सडक़ मार्ग की सुविधाओं में इजाफा करने क साथ हवाई सेवा से लेकर कृषि के क्षेत्रके अलावा अन्य मुद्दों को शामिल करते हुए इन पर काम करने की प्राथमिकताओं को शामिल किया है


साथ ही मंदसौर व नीमच में मेडीकल कॉलेज की स्थापना का मुद्दा भी भाजपा ने संसदीय क्षेत्रके लिए अपने संकल्प पत्र में शामिल किया है। संकल्प पत्र जारी करने के दौरान पूर्व सीएम के साथ भाजपा प्रत्याशी सुधीर गुप्ता, जिलाध्यक्ष राजेंद्र सुराणा, मंदसौर विधायक यशपालसिंह सिसौदिया, मल्हारगढ़ विधायक जगदीश देवड़ा के साथ अन्य नेता मौजूद थे। संकल्प पत्र में क्षेत्रके इन मुद्दों पर काम करने की बताई प्राथमिकता  मंदसौर और नीमच में मेडीकल कॉलेज से लेकर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, ट्रॉमा केयर सेंटर, कैंसर रिसर्च यूनिट की स्थापना करवाना।


रोजगार के लिए आईटी पार्क, कॉल सेंटर, एक बड़े उद्योग की स्थापना करवाना। मंदसौर-नीमच में एयरपोर्ट भवन बनाने के साथ ही नियमित हवाई उड़ान शुरु कराते हुए यह सुविधा कराना।नईट्रेनों की संख्या , स्टॉपेज और फेरे बढ़ाना। विद्युतीकरण व दोहरीकरण के काम को जल्द पूरा कराने के साथ इस सुविधा को शुरु कराना। नीमच से लेकर भोपाल व इंदौर तक हाईस्पीड ट्रेन प्रारंभ करवाना।मंदसौर, नीमच व जावरा के स्टेशन को वाई-फाई के साथ एस्केलेटर के साथ आधुनिक सुविधाओं को बढ़ाते हुए स्मार्ट स्टेशन बनाने और स्टेशनों पर भी सुविधाओं का विस्तार करना।


मंदसौर से सुवासरा, प्रतापगढ़ रेल लाईन की मंजूरी कराना और नीमच से सिंगोली लाईन की मंजूरी कराना। मंदसौर से भानपुरा व नीमच से सिंगोली सडक़ को फोरलेन से जोडऩा। नए कोटा-बांसवाड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग जो मनाया, पिपलियामंडी, सिंगोली, नारायणगढ़ से गुजरने वाले मार्ग का निर्माण कराना। महू-नीमच राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित कराते हुए इसे विकसित करना। चंबल नदी पर संजीत से चचोर तक पुल का निर्माण करवाते हुएमंदसौर-नीमच की दूरी को कम करना। क्षेत्रकी नदियों में गहरीकरण व शुद्धिकरण के साथ नदी जोड़ों अभियान में नदियों को जोडक़र सिंचाई का रकबा बढ़ाना।


अफीम नीति में किसानों के हितों को देखते हुए संशोधन कराना। नए कृषि विज्ञान केंद्र व नवीन अनुसंधान केंद्रों की स्थापना कराना। एक और एल्कोलाईड फैक्ट्री की स्थाना के प्रयास किए जाएंगे।पंचायत स्तर पर मिट्टी परीक्षण की स्थापना के लिए पहल करना। कोल्ड स्टारेज व पल्प इण्डस्ट्रीज की स्थापना कराना।पंचायतों को हाईस्पीड फायबर नेटवर्कसे जोडऩा।मंदसौर-नीमच में पासपोर्ट ऑफिस शुरु कराना। हर तहसील में मिनी स्टेडियम का निर्माण कराना।एक और नवोदय विद्यालय शुरु करने के प्रयास करना। क्षेत्रके महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, धार्मिक व पुरातत्व से जुड़े स्थानों को विकसित करते हुए पर्यटन के राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के अलावा भी अन्य जनसुविधाओं से जुड़े मुद्दों को शामिल किया गया है।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति