जेट एयरवेज की विदेशी उड़ानों को रद्द करने से कई लोगों के विदेश में छुट्टियों के प्लान को लगा झटका



नई दिल्ली। जेट एयरवेज के विदेशी उड़ानों को रद्द करने से इस बार गर्मियों में कई लोगों के विदेश में छुट्टियों के प्लान को झटका लग सकता है। महीनों पहले एडवांस में टिकटें बुक कराने वाले कस्टमर्स आनलाइन ट्रैवल एजेंट्स (ओटीए) से रिफंड मांग रहे हैं। ओटीए रिफंड के निवेदनों को एयरलाइन के पास भेज रहे हैं।  पेमेंट कंपनी पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक राजन ने कहा, 'यह एयरलाइन, कस्टमर्स और ओटीए तीनों के लिए दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है। हम रिफंड मांगने वाले कस्टमर्स की संख्या में बढ़ोतरी देख रहे हैं। विदेश यात्रा के लिए लोग महीनों पहले टिकटें बुक कराते हैं और जेट के पास इंटरनैशनल फ्लाइट्स के लिए अच्छी इनवेंटरी है। ओटीए के पास आने वाले रिफंड में देरी हो रही है।


हमें कस्टमर्स से रिफंड के लिए कुछ इंतजार करने को कहना पड़ रहा है। सभी ओटीए इसे लेकर सतर्क हैं।'  जेट एयरवेज ने पिछले गुरुवार को एम्सटर्डम, पैरिस और लंदन की अपनी बची हुई विदेशी उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की थी। ईटी ने रिपोर्ट दी थी कि जेट ने पिछले कुछ महीनों में खाड़ी देशों, दक्षिण पूर्ण एशिया और सार्क देशों सहित 15 से अधिक कम दूरी वाले विदेशी रूट्स क लिए उड़ानें बंद की हैं।  आनलाइन ट्रैवल बुकिंग साइट के मैनेजिंग डायरेक्टर कपिल गोस्वामी ने बताया, 'पश्चिमी देशों के लिए जेट की उड़ानें रद्द होने से प्रति दिन 1,000 पैसेंजर पर असर पड़ रहा है।' उनका कहना था कि हॉलिडे सीजन नजदीक होने के कारण इससे विदेश में छुट्टियों के लिए जाने वालों को मुश्किल होगी।


जेट एयरवेज की लगभग सभी उड़ानें अब बंद होने से अन्य एयरलाइंस में सीटों की उपलब्धता कम हो गई है। इसके नतीजे में भारत से विदेश और देश के अंदर उड़ानों के किराए लगभग 25 पर्सेंट बढ़ गए हैं।  देश की सबसे बड़ी ट्रैवल बुकिंग वेबसाइट यात्रियों की मुश्किल को न्यूनतम करने के लिए स्थिति पर करीबी नजर रख रही है। एक ओटीए के एग्जिक्यूटिव ने कहा कि उनकी फर्म जेट की ओर से रिफंड इश्यू करने का इंतजार कर रही है। रिफंड मांगने वालों की संख्या बढ़ रही है। जेट किसी वैकल्पिक उपाय की पेशकश नहीं कर रही। एविएशन रेगुलेटर का इससे कोई संबंध नहीं है।  थॉमस कुक ने बताया कि वह कस्टमर्स को अन्य एयरलाइंस में शिफ्ट होने में मदद कर रही है। कॉक्स एंड किंग्स के हेड (बिजनस ट्रैवल), जॉन नायर ने कहा, 'हमने जेट एयरवेज के पैसेंजर्स को पूरा रिफंड उपलब्ध कराया है क्योंकि हमारी पेमेंट बिलिंग एंड सेटलमेंट प्लान के तहत है।'  

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति