सिलौही और डूंगरपुर में भी काव्य पाठ ने बांध दिया समा



चीतरी. सिलोही के लक्ष्मीनारायण चौक में शनिवार रात्रि कवि सम्मेलन हुआ। इसमें कवियों ने वीर रस, हास्य तथा देश की राजनीति पर व्यंग कर श्रोताओं को देर रात तक आनंदित किया। कवि सम्मेलन का शुभारंभ पूजा इंदौरी ने सरस्वती वंदना से की


कवि उपेन्द्र अणु ने वर्तमान युवा पीढ़ी की भटकती संस्कृति पर हास्य संवाद प्रकट करते हुए कहा ‘दर्द जब हद से बढ़े आंसू निकल आते है, अधिक खुशी में गालों पे मचल जाते है’ रचना प्रस्तुत कर श्रोताओं की वाह-वाही लूटी। सम्मेलन में वरिष्ठ साहित्यकार हरीश आचार्य ने देश की विकट परिस्थितियां, भ्रष्ट राजनीति पर संवाद करते हुए देश के वीर सपूतों के लिए कहा ‘कोई काम ऐसा ना करें कि शर्मिदा रहे हम... सुनाई।


वागड़ी कविता के रचनाकार प्रवीणसिंह वाघेला ने ‘पहला प्रणाम विघ्न विनाशक के चरणों में... सुनाकर राजनीति पर करारा व्यंग प्रस्तुत किया। कवि सम्मेलन के सूत्रधार एवं संचालक अरविन्द पाटीदार ने समाज में व्याप्त कुरीतियों पर व्यंग किया। आभार गांव के गणपति युवा मण्डल ने व्यक्त किया। ‘करके वादे भी जो ना पाये निभा’ डूंगरपुर. वागड़ विभा साहित्य एवं कला संस्थान की रविवार को हुई।


इसमें शहर के रचनाकारों ने अपनी कविताओं के माध्यम से प्रस्तुतियां दी। जयहिन्द नगर में कवयित्री शिल्पा शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित काव्य गोष्ठी की आगाज़ करते हुए वरिष्ठ गज़लकार ब्रजराज ‘राज’ ने अपनी गज़ल ‘करके वादे भी जो ना पाये निभा, कहां कब साथ देती है उनकी विधा’ के माध्यम से नकारात्मक भाव वाले व्यक्तियों पर खुला कटाक्ष किया।


शायर सुनील मेहता ‘सहर’ ने अपनी गज़ल ‘शौक-ए-जुनून है या के दीवानगी, बुतो से बेहतर है इंसां की बन्दगी’ पेश करते हुए इंसानियत के रूप को रेखांकित किया। कवि नरेन्द्र शर्मा ‘बोधा’ ने ‘है कोई जो कह सके मैं तेरे साथ हूं, हर रंजोगम में मैं तेरे साथ हूं’ के साथ ही मुक्तक पेश करते हुए भीड़ भरी दुनियां में इंसान के अकेलेपन के दर्द को उजागर किया। राजकुमार कसारा ने ‘सफलता की नई ईबारत हम लिखते रहेंगे, रोज एक नया इतिहास हम रचते रहेंगे’ सुनाकर सकारात्मक सोच के साथ लक्ष्य प्राप्ति का संदेश दिया। वरिष्ठ गीतकार ने अपने व्यंग्य गीत ‘लोग जीते है इश्तेहारों की तरह....’ के जरिये भौतिकवाद का नकाब ओढे लोगों के असली रूप को उजागर किया। दो दौर में चली इस काव्य गोष्ठी का संचालन हेमन्त शर्मा ने किया।

loading...



प्रमुख खबरें

राज्य

राजनीति